ट्रंप ने ‘खुलेआम’ सत्ता का दुरुपयोग किया

वाशिंगटन। डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई के दौरान कहा कि ट्रंप ने राजनीतिक लाभ हासिल करने के लिए खुलेआम और खतरनाक तरीके से अपनी ताकत का दुरुपयोग किया।

ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई के दूसरे दिन सदन के अभियोग प्रबंधकों ने दलीलें पेश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के इस दावे को खारिज किया कि ट्रंप ने चुनाव में यूक्रेन से पिछले साल मदद लेने के लिए कुछ गलत नहीं किया।

न्यायाधीशों के रूप में बैठे 100 सीनेटरों के बीच अभियोजकों ने पुराने वीडियो चलाए जिनमें राष्ट्रपति के दो निकट बचावकर्ता कह रहे हैं कि सत्ता का दुरुपयोग निश्चित ही ऐसा अपराध है जिसके खिलाफ महाभियोग चलाया जा सकता है। इस वीडियो से व्हाइट हाउस के इस दावे की हवा निकल गई कि कोई विशेष अपराध करने पर ही अमेरिकी संविधान के तहत राष्ट्रपति को हटाया जा सकता है। महाभियोग प्रबंधकों में से एक और प्रतिनिधि सभा की न्यायिक समिति के अध्यक्ष जेरी नाडलर ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने निजी हित की खातिर किसी अन्य देश से हमारे चुनाव में हस्तक्षेप करने के लिए कह कर अपने कार्यालय की शक्तियों का दुरुपयोग किया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति ने बार-बार, खुलेआम अपनी शपथ का उल्लंघन किया… राष्ट्रपति का आचरण गलत है। यह अवैध और खतरनाक है।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares