nayaindia अमेरिकी विदेश मंत्री से मिले जयशंकर - Naya India
विदेश | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

अमेरिकी विदेश मंत्री से मिले जयशंकर

लंदन। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन से मुलाकात की और दोपक्षीय व बहुपक्षीय मसलों पर चर्चा की। जयशंकर और ब्लिंकेन ने आमने-सामने की अपनी पहली बैठक में कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के तरीकों, रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हिंद-प्रशांत क्षेत्र में हालात और बहुराष्ट्रीय मंचों में सहयोग पर चर्चा की। जयशंकर चार दिन की यात्रा पर ब्रिटेन आए हैं।

जयशंकर ने जी-सात देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक से इतर सोमवार को ब्लिंकेन से मुलाकात की। उन्होंने कोविड-19 से निपटने में भारत का सहयोग करने के लिए ब्लिंकेन को धन्यवाद दिया। जयशंकर ने ट्विट किया कि मंगलवार से शुरू हो रहे जी-सात देशों के विदेश व विकास मंत्रियों के शिखर सम्मेलन से पहले उन्होंने और ब्लिंकेन ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र, जलवायु परिवर्तन, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और म्यांमा संबंधी मामलों पर चर्चा की।

जयशंकर ने ट्विट में लिखा- अपने पुराने मित्र विदेश मंत्री ब्लिंकेन से मुलाकात कर अच्छा लगा। उनके साथ वैश्विक कोविड-19 चुनौती पर विस्तार से वार्ता हुई और टीकों की उत्पादन क्षमता बढ़ाने व विश्वसनीय आपूर्ति शृंखलाओं पर ध्यान केंद्रित किया गया। उन्होंने कहा- मैंने इस मुश्किल समय में, खासकर ऑक्सीजन और रेमडेसिविर के मामले में भारत को अमेरिका से मिल रहे मजबूत सहयोग की तारीफ की।

इस बीच, अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने वाशिंगटन में जारी एक बयान में बताया कि दोनों नेताओं ने भारत के लिए अमेरिकी मदद सहित कोविड-19 से निपटने के हालिया प्रयासों की समीक्षा की और इस वैश्विक महामारी के दौरान हर देश के सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। प्राइस ने कहा कि जयशंकर और ब्लिंकेन ने कोविड-19 चुनौती से निपटने और अमेरिका व भारत के बीच वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि बैठक के दौरान ब्लिंकेन ने जलवायु संकट से निपटने और हिंद-प्रशांत में अग्रणी साझेदार के रूप में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका बताई।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 3 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मध्यप्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामले घटकर आठ हुए
मध्यप्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामले घटकर आठ हुए