सुलेमानी को मारने का ट्रंप ने किया बचाव - Naya India
विदेश | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

सुलेमानी को मारने का ट्रंप ने किया बचाव

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान की कुद्स सेना के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी को मारने के फैसले का बचाव किया है। उन्होंने कहा है कि सुलेमानी दिल्ली से लेकर लंदन तक हुए आतंकी हमलों की साजिश रचने में शामिल रहा था। ट्रंप ने आगे चेतावनी देने के अंदाज में कहा- अगर कहीं भी अमेरिकियों को डराया गया, तो हमने टारगेट लिस्ट पहले ही तैयार कर ली है। हम जरूरत के हिसाब से हर तरह की कार्रवाई के लिए तैयार हैं।

इस बीच खबर है कि इराक की राजधानी बगदाद में कासिम सुलेमानी के अंतिम संस्कार में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। बगदाद में शनिवार सुबह से ही जगह-जगह सुलेमानी के लिए शोकसभा आयोजित की गई। अंतिम संस्कार के दौरान लोग इराकी और मिलिशिया के झंडे लहराए और ‘डेथ टू अमेरिका’ का नारा लगाया। गौरतलब है कि ट्रंप के आदेश पर अमेरिकी वायु सेना ने शुक्रवार को बगदाद हवाईअड्डे पर सुलेमानी को मार डाला था।

ट्रंप ने सुलेमानी को मारे जाने का बचाव करते हुए कहा कि वह दिल्ली में हुए आतंकी हमले की साजिश में शामिल था। हालांकि उन्होंने इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी। दिल्ली में फरवरी 2012 में इजराइली राजनयिक की पत्नी टाल योहोशुआ कोरेन जब अपने बच्चों को स्कूल छोड़ कर लौट रही थीं, तो उनकी कार में किसी ने एक बम फिट कर दिया। धमाके में राजनयिक की पत्नी, ड्राइवर और दो राहगीर घायल हुए थे। पुलिस जांच में पता चला था कि ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने इस हमले की साजिश रची थी। ट्रंप संभवतः इसी साजिश को सुलेमानी से जोड़ रहे हैं।

बहरहाल, ट्रंप ने अमेरिकी सेना की कार्रवाई को सही बताते हुए कहा- जो हमने कल किया वो बहुत पहले हो जाना चाहिए था। कई जिंदगियां बच जातीं। हाल ही में सुलेमानी ने ईरान में प्रदर्शनों को क्रूर तरीके से दबाने की कोशिश की। ईरान सरकार ने अपने ही करीब एक हजार मासूम लोगों को टॉर्चर किया और मार डाला। ट्रंप ने कहा- हम ईरान में सत्ता परिवर्तन की चाहत नहीं रखते। लेकिन जनरल कासिम अमेरिकी राजनयिकों और सैन्यकर्मियों को निशाना बनाने की साजिश रच रहा था। इसलिए हमने उसे मार दिया।

इसे भी पढ़ें :-हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, चार लोगों की मौत 

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
पंजाब विधानसभा चुनाव 2022: सीएम के चेहरे के लिए अरविंद केजरीवाल ने कहा, जनता खुद तय करें अपना मुख्यमंत्री
पंजाब विधानसभा चुनाव 2022: सीएम के चेहरे के लिए अरविंद केजरीवाल ने कहा, जनता खुद तय करें अपना मुख्यमंत्री