विदेश

हुबेई, वुहान शहर से लॉकडाउन हटाया जायेगा

ByNI Desk,
Share
हुबेई, वुहान शहर से लॉकडाउन हटाया जायेगा
बीजिंग। चीन ने मंगलवार को घोषणा की कि वह घातक कोरोना वायरस के केंद्र बने हुबेई प्रांत में पांच करोड़ से ज्यादा आबादी पर लागू लॉकडाउन को बुधवार को खत्म करेगा । वहीं, विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि विदेश से आ रहे मामलों में बढोतरी के कारण देश में संक्रमण का दूसरा दौर शुरू हो सकता है। हुबेई की राजधानी वुहान में चल रहा लॉकडाउन आठ अप्रैल को खत्म होगा। इससे 1.1 करोड़ से ज्यादा की आबादी वाले शहर में लोगों पर लगी पाबंदी खत्म हो जाएगी ।
इसे भी पढ़ें :- नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कोरोना संक्रमित
पिछले साल दिसंबर में सबसे पहले वुहान में ही वायरस का पहला मामला सामने आया था। लगातार पांच दिनों तक एक भी मामला सामने नहीं आने के बाद सोमवार को एक मामले की पुष्टि हुई । हुबेई प्रांत और वुहान शहर की कुल 5.6 करोड़ की आबादी को 23 जनवरी से कड़े लॉकडाउन में रखा गया है। लोगों की आवाजाही पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी गयी । अखबार पीपुल्स डेली के मुताबिक एक सरकारी नोटिस में कहा गया है कि हुबेई प्रांत के अन्य हिस्से में रह रहे लोग बुधवार से ‘ग्रीन हेल्थ कोड' के साथ यात्रा कर सकेंगे । हुबेई स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को घोषणा की है कि वुहान के लोग आठ अप्रैल से शहर के बाहर यात्रा कर सकेंगे । हालिया दिनों में मामलों में गिरावट के बाद स्थानीय अधिकारियों ने कड़े प्रावधानों में ढील देने की घोषणा की है । हालांकि, हुबेई में सात लोगों की मौत के बाद प्रांत में कुल मृतकों की संख्या 3160 हो चुकी है ।
इसे भी पढ़ें :- यूएसए ने की अफगानिस्तान की सहायता में एक अरब डॉलर की कटौती
चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के मुताबिक प्रांत में 4200 मरीजों का इलाज अस्पताल में चल रहा है । इसमें से 1203 की हालत गंभीर है और 336 लोगों की स्थिति अति गंभीर है । वुहान में 50,006 मामलों सहित हुबेई प्रांत में अब तक 67801 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। मंगलवार को एनएचसी ने 78 नए मामलों की पुष्टि की । इसमें विदेश से आए 74 नए मामलों के साथ इस तरह के कुल मामलों की संख्या 427 हो गयी है । चीन के महामारी विशेषज्ञ ली लानजुआन ने सोमवार को मीडिया को बताया कि दूसरे देशों और क्षेत्रों से आए मामलों में बढोतरी के कारण चीन गंभीर स्थिति का सामना कर रहा है । उन्होंने ग्लोबल टाइम्स से कहा ‘‘चीन संक्रमण के दूसरे दौर के खतरे का सामना कर रहा है क्योंकि बाहर से आने वाले मामलों की संख्या बढ़ी है। '' हालांकि पिछले दो महीने में बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए देश में कड़े उपायों की बदौलत बहुत सारे चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना है कि बीमारी के दूसरे चरण की आशंका नहीं है । वहीं, चीन की दीवार के एक हिस्से को मंगलवार को दर्शकों के लिए खोल दिया गया है। दीवार के बडालिंग खंड को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक खोला जाएगा । हर दिन 19,500 दर्शकों की संख्या सीमित की गयी है । बीजिंग से करीब 60 किलोमीटर दूर दीवार का यह हिस्सा पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है ।
Published

और पढ़ें