ब्रिटेन में सात हफ्ते का लॉकडाउन - Naya India
विदेश | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

ब्रिटेन में सात हफ्ते का लॉकडाउन

नई दिल्ली। वैक्सीनेशन शुरू हो जाने के बाद भी ब्रिटेन में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या में कमी नहीं आ रही है। ब्रिटेन में वायरस का नया स्ट्रेन के बाद संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। इसे देखते हुए ब्रिटेन ने सात हफ्ते के लिए फिर से लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है। सरकार ने फरवरी के मध्य तक स्कूलों को बंद रखने का ऐलान किया है। इस बीच अमेरिका के न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का पहला केस आया है। ब्रिटेन ने ज्यादा से ज्यादा लोगों को जल्दी वैक्सीन लगाने के लिए दूसरा डोज देर से देने की रणनीति अपनाई है।

इस बीच दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। सोमवार को भारतीय समय के मुताबिक रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में साढ़े छह लाख के करीब कोरोना संक्रमित मिले, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या आठ करोड़ 62 लाख 64 हजार से ज्यादा हो गया। इस अवधि में पूरी दुनिया में 11 हजार से कुछ ज्यादा लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या 18 लाख 64 हजार से ज्यादा हो गई है।

कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में भारतीय समय के मुताबिक मंगलवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में दो लाख 40 हजार नए मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर दो करोड़ 13 लाख 57 हजार से ज्यादा हो गई। इसी अवधि में करीब 2,106 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा तीन लाख 62 हजार 194 हो गई।

अमेरिका और भारत के बाद दुनिया में तीसरे सबसे ज्यादा संक्रमित देश ब्राजील में तीन दिन की कमी के बाद मंगलवार को संक्रमितों की संख्या में थोड़ा ज्यादा इजाफा हुआ। भारतीय समय के मुताबिक मंगलवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में ब्राजील में 21 हजार के करीब नए केसेज आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 77 लाख 54 हजार से ज्यादा हो गई थी। ब्राजील में सोमवार को रात नौ बजे तक 473 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों संख्या एक लाख 96 हजार 591 हो गई थी।

दुनिया में चौथे सबसे ज्यादा संक्रमित देश रूस में मंगलवार को संक्रमितों की संख्या में तीन दिन के औसत के बराबर ही बढ़ोतरी हुई। मंगलवार को रूस में 24,246 नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 32 लाख 84 हजार से ऊपर पहुंच गई। रूस में मरने वालों की संख्या 59,506 हो गई है। संक्रमितों के आंकड़े वर्ल्डमीटर्स की वेबसाइट की सूचना पर आधारित हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मध्यप्रदेश: कोरोना के 7597 नए मामले, 5 की मौत
मध्यप्रदेश: कोरोना के 7597 नए मामले, 5 की मौत