New Zealand records hottest winter : न्यूजीलैंड ने सबसे गर्म सर्दी दर्ज की
विदेश| नया इंडिया| New Zealand records hottest winter : न्यूजीलैंड ने सबसे गर्म सर्दी दर्ज की

बढ़ते तापमान के रूप में न्यूजीलैंड ने सबसे गर्म सर्दी दर्ज की, वैज्ञानिकों ने चिंता व्यक्त की

अभी-अभी न्यूजीलैंड में सर्दी की समाप्त हुई थी। वहां अब तक की सबसे ज्यादा गर्मी दर्ज की गई थी। और वैज्ञानिकों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन के कारण तापमान लगातार बढ़ रहा है। न्यूजीलैंड के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वॉटर एंड एटमॉस्फेरिक रिसर्च के अनुसार अगस्त से तीन महीनों के लिए औसत तापमान 9.8 सेल्सियस (50 फ़ारेनहाइट) था। यह दीर्घावधि औसत से 1.3C और पिछले साल पोस्ट किए गए पिछले रिकॉर्ड की तुलना में 0.2C अधिक है। वैज्ञानिक 1909 से रिकॉर्ड रख रहे हैं। लेकिन सबसे गर्म सर्दियां हाल ही में आई हैं। ( New Zealand records hottest winter)

also read: उन्होंने जंगल तबाह किये तो बदला लेने आ गये दुनिया के सबसे बड़े 80 किलों के ‘चूहे’…

सर्दी में कम ऊंचाई पर बर्फबारी औसत से काफी कम

संस्थान के मौसम विज्ञानी नवा फेडेफ ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग की पृष्ठभूमि में, इस साल उत्तर से सामान्य से अधिक गर्म हवाएं और समुद्र का गर्म तापमान था।उन्होंने कहा कि अंतर्निहित वार्मिंग प्रवृत्ति को कार्बन डाइऑक्साइड एकाग्रता के माध्यम से ट्रैक किया जा सकता है जो न्यूजीलैंड में 50 साल पहले 320 भागों प्रति मिलियन से बढ़कर आज लगभग 412 भागों प्रति मिलियन हो गया है। फेडेफ ने कहा कि इस सर्दी में कम ऊंचाई पर बर्फबारी औसत से काफी कम थी क्योंकि इसे अक्सर बारिश से बदल दिया जाता था जो बाद में नदी के स्तर को कम कर सकता था क्योंकि कम हिमपात होगा। उन्होंने कहा कि इससे खेतों की सिंचाई प्रभावित हो सकती है।

न्यूजीलैंड के कुछ किसानों को इस मौसम से लाभ ( New Zealand records hottest winter )

फेडेफ ने कहा कि अधिक चरम मौसम की घटनाएं भी हुईं। जिसमें कुछ स्थानों पर गंभीर बाढ़ और अन्य में शुष्क मौसम शामिल हैं। विक्टोरिया यूनिवर्सिटी ऑफ वेलिंगटन के एक जलवायु वैज्ञानिक प्रोफेसर जेम्स रेनविक ने कहा कि कम से कम, गाय या भेड़ के झुंड वाले न्यूजीलैंड के कुछ किसान लंबे समय तक घास उगाने वाले मौसम से लाभान्वित हो सकते हैं। लेकिन उन्होंने कहा कि परिवर्तन प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्र पर भी दबाव डाल रहे थे और समय के साथ अधिक प्रजातियों को विलुप्त होने का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि मनुष्यों के लिए ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन की दर को धीमा करना अनिवार्य है।

न्यूजीलैंड हरित ऊर्जा,हरित अर्थव्यवस्था में विश्व अग्रणी ( New Zealand records hottest winter)

रेनविक ने कहा कि अगर हम जल्द ही वार्मिंग के शीर्ष पर नहीं पहुंचे तो दुनिया के बड़े हिस्से के लिए दुख होगा। रेनविक ने कहा कि न्यूजीलैंड ने जलवायु परिवर्तन के बारे में बहुत सारी बातें की हैं लेकिन अभी तक इसके उत्सर्जन पर अंकुश लगाने के लिए बहुत कम किया है। ( New Zealand records hottest winter ) लेकिन उन्होंने कहा कि अब सरकार की अच्छी नीतियां हैं, जिसमें 2050 तक कार्बन-तटस्थ बनने की प्रतिज्ञा भी शामिल है। उन्होंने कहा कि हवा, सूरज और पानी जैसे कई प्राकृतिक संसाधन हैं जो देश की ऊर्जा जरूरतों के लिए अक्षय ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं। न्यूजीलैंड हरित ऊर्जा और हरित अर्थव्यवस्था में विश्व में अग्रणी बन सकता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
बॉलीवुड स्टार Abhishek Bachchan चोटिल, हॉस्पिटल में मिलने पहुंचे अमिताभ बच्चन और बहन श्वेता
बॉलीवुड स्टार Abhishek Bachchan चोटिल, हॉस्पिटल में मिलने पहुंचे अमिताभ बच्चन और बहन श्वेता