nayaindia पश्चिम की ओर से रचनात्मक प्रस्ताव परमाणु वार्ता पर नहीं : ईरान Nuke Talks Iran
kishori-yojna
विदेश| नया इंडिया| पश्चिम की ओर से रचनात्मक प्रस्ताव परमाणु वार्ता पर नहीं : ईरान Nuke Talks Iran

ईरान का कहना पश्चिम की ओर से कोई रचनात्मक प्रस्ताव परमाणु वार्ता पर नहीं मिला

nuke talks Iran

nuke talks Iran तेहरान | ईरान का कहना है कि 2015 के परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए चल रही वार्ता में पश्चिम से कोई ‘रचनात्मक और दूरंदेशी’ प्रस्ताव नहीं मिला है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुरुवार को यूरोपीय संघ के विदेश मामलों के प्रमुख जोसेप बोरेल के साथ एक टेलीफोन कॉल के दौरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने कहा कि सौदे के लिए यूरोपीय पक्ष ईरान के प्रस्तावों का सावधानीपूर्वक और ‘झूठे अनुमानों’ के बिना अध्ययन करते हैं। तो उन्हें पता चलेगा कि प्रस्ताव जेसीपीओए के ढांचे के भीतर हैं और पिछली वार्ता के अधूरे विषयों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

जरूर पढ़ें : उफ! एक देश की अपने हाथों अपनी बरबादी

nuke talks Iran बोरेल ने उन चुनौतियों का भी उल्लेख किया जो वार्ता को नुकसान पहुंचा सकती हैं, यह आशा व्यक्त करते हुए कि सभी पक्षों के प्रयासों और बातचीत के साथ, वियना वार्ता एक समझौते पर पहुंचने की दिशा में आगे बढ़ेगी।

जरूर पढ़ें : जापानः सरल देश, सरल राजनीति

उन्होंने ईरान के वर्तमान परमाणु कार्यक्रम के बारे में कुछ चिंताओं को हल करने का आह्वान किया और ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन (एईओआई) और अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के बीच सहयोग के महत्व पर बल दिया।

जरूर पढ़ें :  सोचें, दक्षिण कोरिया विश्व कथाकार!

समझौते के लिए ईरान और अन्य शेष पक्षों के बीच वार्ता का नया दौर ने ईरान के दो प्रस्तावों की समीक्षा करने के लिए 3 दिसंबर को एक विराम का आह्वान किया, जिसमें अमेरिकी प्रतिबंधों को हटाने की प्राथमिकता का आग्रह किया गया था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two − one =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
’चश्मदीद का बहीखाता’ पन्ने-दर-पन्ने
’चश्मदीद का बहीखाता’ पन्ने-दर-पन्ने