nayaindia Pakistan International Airlines : सुरक्षा के मामले में सबसे खराब रेटिंग
kishori-yojna
विदेश| नया इंडिया| Pakistan International Airlines : सुरक्षा के मामले में सबसे खराब रेटिंग

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ने वैश्विक स्तर पर सुरक्षा के मामले में सबसे खराब रेटिंग दी – अध्ययन

Pakistan International Airlines

AirlineRatings द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA), पाकिस्तान की राष्ट्रीय एयर कैरियर, और कुछ अन्य एयरलाइनों को सुरक्षा के मामले में वैश्विक स्तर पर सबसे खराब एयरलाइंस घोषित किया गया है। रैंकिंग प्रणाली एयरलाइनों को प्राथमिक मानकों पर रैंक करती है और 1-7 से स्टार देती है।अध्ययन से पीआईए को सबसे कम वन-स्टार रेटिंग मिली है। पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के साथ, 6 अन्य एयरलाइंस हैं जिन्हें सुरक्षा के मामले में एक स्टार रेटिंग मिली है और वे हैं एयर अल्जीरी, श्रीविजय एयर, स्कैट, ईरान एसमैन एयरलाइंस, एयरब्लू और ब्लू विंग। AirlineRatings के अनुसार, एयरलाइनों को तीन स्टार मिलते हैं यदि वे लंबी अवधि में घातक घटनाओं से बचते हैं, दो स्टार अगर वे गंभीर घटनाओं से बचते हैं, और एक स्टार अगर वे ऑडिट पास करते हैं और कोविड के अनुपालन में हैं। सबसे अच्छी एयरलाइंस को 7 स्टार रेटिंग मिलती है। (Pakistan International Airlines) 

also read: IPL 2022 : कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण इस बार के आईपीएल भारत या यूएई में नहीं बल्कि इस देश में होंगे

पाकिस्तान के दुर्घटनाग्रस्त एयरलाइंस 

2020 में कराची में अपने दूसरे लैंडिंग प्रयास में, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का एयरबस A320 भीड़-भाड़ वाली जगह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें 100 लोग मारे गए। रनवे घुसपैठ और अलगाव के नुकसान के अलावा, पीआईए ने हाल के वर्षों में धूम्रपान संकेतक और इंजन विफलताओं से जुड़ी कई घटनाओं का अनुभव किया है। श्रीविजय एयर, जो एक इंडोनेशियाई आधारित एयरलाइन है, ने पिछले जनवरी में 62 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को खो दिया था, जब उनका बोइंग 737-500 विमान जकार्ता से टेकऑफ़ के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। ईरान एसमैन एयरलाइंस का एटीआर 72-200 2018 में ईरान के ज़ाग्रोस पर्वत में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें सभी 66 लोग मारे गए। जुलाई 2014 में, अल्जीयर्स के लिए उड़ान भरने वाला एक एयर अल्जीरी एमडी -83 उत्तरी माली में नीचे गिर गया, जिसमें सवार सभी 116 मारे गए।

आईओएसए अनिवार्य नहीं ( Pakistan International Airlines)

कजाकिस्तान में स्थित SCAT एयरलाइंस ने जनवरी 2013 में 21 यात्रियों और चालक दल और एक बॉम्बार्डियर CRJ200 को खोने के लिए सूची बनाई। अंतिम लेकिन कम से कम, सूरीनाम स्थित ब्लू विंग्स एयरलाइंस ने 2008 में एक एंटोनोव एएन -28 और साथ ही 19 लोगों को खो दिया जब उनके सूरीनाम के बेंजडॉर्प में लावा एंटिनो हवाई अड्डे पर लैंडिंग गलत हो गई। सात वन-स्टार एयरलाइनों में से केवल एयर अल्जीरी को ऑडिट टिक प्राप्त हुआ। इस श्रेणी के हिस्से के रूप में, एयरलाइन का मूल्यांकन इस बात पर किया जाता है कि वह IATA की ऑपरेशनल सेफ्टी ऑडिट (IOSA) व्यवस्था का पालन कैसे करती है। इसका अर्थ है इसके परिचालन प्रबंधन और नियंत्रण प्रणालियों का आकलन करना। हालांकि, आईओएसए अनिवार्य नहीं है, और प्रत्येक एयरलाइन भाग नहीं लेती है। 2020 में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की उड़ान 8303 की घटना के बाद, PIA को EU और USA के लिए उड़ान भरने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। वर्तमान में ईयू की ब्लैकलिस्ट में 96 एयरलाइंस हैं और 20 से अधिक देशों की एयरलाइंस यूएसए में प्रतिबंधित हैं। ( Pakistan International Airlines) 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 + 7 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
जून में अमेरिका का दौरा करेंगे मोदी!
जून में अमेरिका का दौरा करेंगे मोदी!