nayaindia पोम्पिओ और जयशंकर ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सहयोग पर चर्चा की - Naya India
विदेश| नया इंडिया|

पोम्पिओ और जयशंकर ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सहयोग पर चर्चा की

वाशिंगटन। विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में समन्वित प्रयासों पर चर्चा की। इस वायरस से दुनिया भर में 85,0000 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं और अब तक 42,000 लोगों की मौत हो चुकी है।

जयशंकर ने पोम्पिओ से मंगलवार को फोन पर बातचीत की। कोरोना वायरस महामारी के बाद हाल के सप्ताहों में दोनों नेताओं के बीच दूसरी बार फोन पर बातचीत हुई है।

इससे पहले 14 मार्च को दोनों नेताओं ने इस वैश्विक चुनौती से निपटने के लिए भारत और अमेरिका द्वारा किए जा सकने वाले संयुक्त प्रयासों पर चर्चा की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच फरवरी में भी इस पर बातचीत हुई थी। ट्रंप उस समय भारत की यात्रा पर थे।

बातचीत के बाद पोम्पिओ ने ट्वीट किया, ‘‘ कोरोना वायरस से निपटने के लिए हमारा करीबी सहयोग आवश्यक है, इसमें वैश्विक फार्मास्यूटिकल और स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित उत्पादन और आपूर्ति शामिल हैं।’’ गौरतलब है कि अमेरिका में वायरस से 164,000 लोग संक्रमित हैं और 3,100 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं भारत में 1,400 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं और कम से कम 45 लोगों की मौत हो चुकी है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published.

four + 1 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सीएम बदलने का सिलसिला जारी रहेगा!