nayaindia Russia is attacking Belarus बेलारूस से हमला कर रहा है रूस
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | विदेश| नया इंडिया| Russia is attacking Belarus बेलारूस से हमला कर रहा है रूस

बेलारूस से हमला कर रहा है रूस

Russia is attacking Belarus

कीव। यूक्रेन पर हमले के 42वें दिन रूस ने कई शहरों पर मिसाइल से हमला किया। यूक्रेन की वायु सेना ने दावा किया की रूसी सेना अब बेलारूस से मिसाइल दाग रही है। वायु सेना ने कहा- रूसी सेना ने अब बेलारूस को अपना लांच पैड बनाया है। वहीं से यूक्रेन पर मिसाइल हमला किया जा रहा है। यूक्रेन ने इसके साथ ही यह दावा किया कि उसने आठ रूसी क्रूज मिसाइलों को मार गिराया है। रूसी हमले के बीच नागरिकों को बचाने का अभियान भी चल रहा है। यूक्रेन के उप प्रधानमंत्री ने कहा है कि तुर्की की मदद से मारियुपोल खाली कराया जा सकता है। Russia is attacking Belarus

इस बीच बुचा शहर में हुए कथित नरसंहार को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दिमीर जेलेंस्की ने रूस को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से बाहर निकालने की मांग की। उधर दुनिया के देशों ने रूस पर पाबंदी बढ़ा  कर शिकंजा कसना तेज कर दिया है। न्यूजीलैंड सरकार ने रूस से होने वाले सभी आयातों पर 35 फीसदी शुल्क लगाने का फैसला किया है। साथ ही टेलीकॉम उपकरण और इंजन जैसे औद्योगिक उत्पादों के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दी है।

Read also सार्वजनिक शिक्षा स्वास्थ्य का लौटेगा दौर!

रूस पर और शिकंजा कसे जाने की जानकारी देते हुए ‘ब्लूमबर्ग’ ने बताया है कि अमेरिका, यूरोपीय संघ और जी-7 के देश मिल कर रूस में होने वाले सभी नए निवेश पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहे हैं। उधर ब्रिटेन की विदेश सचिव एलिजाबेथ ट्रस ने रूस पर पाबंदियों को लेकर कहा है कि ब्रिटेन तब तक नहीं रुकेगा, जब पुतिन नाकाम नहीं हो जाते। डेनमार्क ने 15 रूसी खुफिया अधिकारियों को अपने यहां से निकाल दिया है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 3 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
कोरोना अब भी ग्लोबल इमरजेंसी: डब्लुएचओ
कोरोना अब भी ग्लोबल इमरजेंसी: डब्लुएचओ