nayaindia जंगल में लगी आग से सिडनी की पेयजल आपूर्ति खतरे में - Naya India
kishori-yojna
विदेश| नया इंडिया|

जंगल में लगी आग से सिडनी की पेयजल आपूर्ति खतरे में

सिडनी। सिडनी के पेयजल के दूषित होने की बात पर शुक्रवार को यहां की प्रशासन ने चिंता व्यक्त की है और इस समस्या की मूल वजह यहां के जंगलों में लगी आग है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, यहां की प्रमुख जलापूर्ति जलाशय लेक बरगोरंग के आसपास स्थित जंगलों में आग लगने से यह समस्या पैदा हुई है, जिससे निपटने का प्रयास अग्निशमन कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को भी जारी रखा।

वार्रगंबा बांध के माध्यम से यहां से सिडनी में पेयजल की आपूर्ति मोटे तौर पर अस्सी प्रतिशत तक की जाती है। न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय में सिविल और पर्यावरण इंजीनियरिंग के प्राध्यापक स्टूअर्ट खान ने सिडनी मॉर्निग हेराल्ड को बताया कि जलापूर्ति पर दो प्रमुख जोखिम हैं।

पहली यह कि इस आग से आधारिक संरचना को नुकसान पहुंच सकता है, जैसे कि पंपिंग स्टेशन व पाइप्स और दूसरी यह कि आग से पैदा होने वाली राख के जलाशय में बहने से पानी दूषित हो सकता है। खान ने भविष्यवाणी की कि 100 मिमी से 200 मिमी के बीच मूसलाधार बारिश राख के ढेर को पानी में बहाकर ले जा सकती है, जिससे गंभीर समस्या पैदा हो सकती है।

कुछ महीनों से यहां बारिश की मात्रा का अनुमान नहीं लगाया गया है, हालांकि वॉटरएनएसडब्ल्यू ने पानी पर बारीकि निगरानी रखते हुए राख को आपूर्ति क्षेत्र में प्रवेश करने से रोकने के लिए कई एहतियाती कदम उठाए हैं जिनमें फ्लोटिंग बूम और कर्टेंस शामिल हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three − 1 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
भारत ने अंडर 19 महिला विश्व कप जीता
भारत ने अंडर 19 महिला विश्व कप जीता