• डाउनलोड ऐप
Friday, May 14, 2021
No menu items!
spot_img

दस लाख का नोट फिर भी इतना सस्ता

Must Read

अब तक का सबसे बड़ा नोट जिसकी कीमत सुनकर आप भी एक बार चौक जाएंगे। ऐसे नोट को ज़ारी करने वाला देश बना है वेनेजुएला। इस नोट की कीमत है  दस लाख बोलिवर। वेनेजुएला की मुद्रा का नाम बोलिवर है। लेकिन इस नोट की कीमत मात्र 0.23 डॉलर ही रहेगी। और इसके साथ ही यह भी चौकाने वाली बात है कि वेनेजुएला में भारत के एक रूपये की कीमत 25584.66 बोलीवर है और दूनिया का सबसे बड़ा नोट माने जा रहे दस लाख बोलीवर को नोट की कीमत मात्र 36 रूपये है। यानी आप इसे ऐसे भी समझ सकते है कि भारत में यदि आप आधा किलो चावल 36 रूपये में खरीद सकते है तो इन्हीं आधा किलो चावल के लिए आपको वेनेजुएला में दस लाख का नोट देना होगा। वेनेजुएला में आलम यह है कि लोग बैग और बोरो में भरकर नोट ले जाते है और पॉलिथीन में सामान खरीद कर लाते है। इसलिए इस असुविधा से बचने के लिए वहां की सरकार ने बड़े मुल्यों का नोट छापने की योजना बनाई है।

इसे भी पढ़ें फ्रांस के मंत्री से क्यों नहीं मिले मोदी?

आर्थिक मंदी चपेट में वेनेजुएला

वेनेजुएला एक समय में लोटिन अमेरिका का सबसे अमीर देश था क्योंकि यहां सऊदी अरब से भी ज्यादा तेल है। यहां की अर्थव्यवस्था पूरी तरह तेल पर निर्भर है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से जब तेल की कीमतों में भारी गिरावट आयी तो इसका खामियाजा वेनेजुएला  की अर्थव्यवस्था को भुगतना पड़ा। एक रिपोर्ट के अनुसार देश की अर्थव्यवस्था 20 फीसदी तक सिकुड़ गई है और इस समय वहां भ्रष्टाचार इतना है कि पैदल चलने के लिए भी आपको रिश्वत देनी पड़ सकती है। लगभग सात लाख लोग वेनेजुएला में एसे है जिनके पास दो वक्त का खाना खरीदने के लिए पैसे नहीं है। और हर तीन में से एक नागरिक के पास खाना नहीं है।

वेनेजुएला के लोगो का पलायन

यहां के लोग बिगड़ती आर्थिक अर्थव्यवस्था से परेशान होकर देश छोड़ने को मजबूर है। इसकी भयावहता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वेनेजुएला के पडोसी देशों ने वेनेजुएला की सीमा पर अपनी फौज को तैनात किया हुआ है ताकि वहां से लोग दूसरे देशों में ना जाए।

वेनेजुएला में बढ़ी लूटपाट

ऐसे आर्थिक होलातों की वजह से वेनेजुएला के लोगों में लूटपाट की भावना बढ़ गई हा। शाम होते ही वहां लूटपाट शुरु हो जाती है। एक कह कॉफी के लिए 50,000 बोलीवर तक कीमत चुकानी पड़ती है। हर 35 दिनों में दाम दुगने हो रहे है। और हर 21 मिनट में एक मर्डर हो रहा है। राशन की दुकानों के बाहर लोग 50-60 घंटे इंतज़ार कर रहे है। गोदामों के बाहर सैनिक तैनात करने पड़ रहे है।

इसे भी पढ़ें PNB Scam: जल्द ही भारत की जेल में होगा नीरव मोदी, ब्रिटिश गृह मंत्रालय ने दी प्रत्यर्पण की मंजूरी

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जाने सत्य

Latest News

kinda weird : ऑस्ट्रेलिया में कोरोना के बाद आई एक और आफत..आसमान से होने लगी चूहों की बारिश..

कोरोना वायरस से अभी तक पुरी दुनिया उभर नहीं आई है और एक के बाद एक संकट आये जा...

More Articles Like This