nayaindia Texas Hostage Incident : पाकिस्तान की लेडी कायदा घटना से संबंध
विदेश| नया इंडिया| Texas Hostage Incident : पाकिस्तान की लेडी कायदा घटना से संबंध

टेक्सास बंधक घटना : कौन है पाकिस्तान की लेडी कायदा, इस घटना से क्या है संबंध

Texas Hostage Incident

नई दिल्ली: एक बंदूकधारी, जिसे अब एक ब्रिटिश नागरिक के रूप में पहचाना जाता है। जिसने रविवार 16 जनवरी, 2022 को संयुक्त राज्य अमेरिका में डलास-क्षेत्र के एक आराधनालय में चार लोगों को बंधक बना लिया था। Colleyville में मण्डली बेथ इज़राइल आराधनालय में दिन भर की घेराबंदी गोलियों के साथ समाप्त हो गई, सभी बंधकों को बिना किसी नुकसान के रिहा कर दिया गया। एफबीआई ने संदिग्ध की पहचान 44 वर्षीय मलिक फैसल अकरम के रूप में की है, जो यूनाइटेड किंगडम का नागरिक है, लेकिन यह नहीं बताया कि वह कैसे या कब संयुक्त राज्य में प्रवेश किया। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, उन्होंने पाकिस्तान की नागरिक आफिया सिद्दीकी की रिहाई की मांग की थी, जिसे लेडी कायदा कहा जाता है और वर्तमान में अमेरिकी जेल में बंद है। बंधक बनाने वाले ने सिद्दीकी का भाई होने का भी दावा किया। ( Texas Hostage Incident) 

also read: नहीं रहे भारत के ‘कथक सम्राट’, हंसते हुए बिरजू महाराज ने दुनिया को कहा अलविदा, देश में शोक की लहर

सिद्दीकी 86 साल की संघीय जेल की सजा काट रहे 

पाकिस्तानी न्यूरोसाइंटिस्ट सिद्दीकी 86 साल की संघीय जेल की सजा काट रहे हैं। एक अमेरिकी जूरी ने 2010 में सिद्दीकी को एफबीआई एजेंटों, अमेरिकी सैनिकों और दुभाषियों के एक समूह को गोली मारने और मारने का प्रयास करने का दोषी ठहराया था, जो अल-कायदा से कथित संबंधों के लिए अफगानिस्तान के गजनी में उससे पूछताछ करने वाले थे। उनमें से कोई भी घायल नहीं हुआ था, लेकिन सिद्दीकी को कथित तौर पर पेट में गोली मार दी गई थी जब वे वापस लौट आए। तीन बच्चों की मां, सिद्दीकी की शिक्षा संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी और उनके पास मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और ब्रैंडिस यूनिवर्सिटी से डिग्री है। उसने 2018 में तब भी सुर्खियां बटोरीं जब इस्लामाबाद और वाशिंगटन डीसी के बीच चिकित्सक डॉ शकील अफरीदी की अदला-बदली करने के लिए एक सौदा के बारे में खबरें आईं, जिन्होंने 2011 में आफिया सिद्दीकी के साथ अल-कायदा के पूर्व नेता ओसामा बिन लादेन को ट्रैक करने में अमेरिका की सहायता की थी। उसे वर्तमान में टेक्सास के फोर्ट वर्थ क्षेत्र में एक संघीय चिकित्सा लॉकअप में रखा गया है।

आतंक का अधिनियम, कहते हैं जो बिडेन ( Texas Hostage Incident)

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस घटना को आतंक का कृत्य बताया है। रविवार को फिलाडेल्फिया में पत्रकारों से बात करते हुए बाइडेन ने कहा कि अकरम ने कथित तौर पर सड़कों पर एक हथियार खरीदा था। कथित तौर पर मेरे पास सभी तथ्य नहीं हैं, न ही अटॉर्नी जनरल के पास। लेकिन कथित तौर पर दावा किया गया था कि उन्हें सड़क पर हथियार मिले थे। उन्होंने कहा कि जब वह उतरे तो उन्होंने उन्हें खरीदा और यह पता चला कि जाहिर तौर पर कोई बम नहीं थे जिनके बारे में हम जानते हैं। जाहिर तौर पर उन्होंने पहली रात एक बेघर आश्रय में बिताई। इंग्लैंड में पुलिस ने कहा है कि उन्होंने टेक्सास के आराधनालय में अपनी जांच में दो किशोरों को गिरफ्तार किया है। ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस ने संदिग्धों का नाम नहीं लिया या उन पर किसी आरोप का सामना नहीं किया और उन्हें किशोर के रूप में वर्णित किया जो पूछताछ के लिए हिरासत में थे। (Texas Hostage Incident) 

Leave a comment

Your email address will not be published.

thirteen + 6 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
महाराष्ट्र नहीं तो दिल्ली सही.. अब राणा दंपति ने राजधानी दिल्ली में किया हनुमान चालीसा का पाठ…
महाराष्ट्र नहीं तो दिल्ली सही.. अब राणा दंपति ने राजधानी दिल्ली में किया हनुमान चालीसा का पाठ…