nayaindia अमेरिका में गवर्नर करेंगे लॉकडाउन हटाने का फैसला - Naya India
विदेश | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

अमेरिका में गवर्नर करेंगे लॉकडाउन हटाने का फैसला

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस से प्रभावित देश की अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने की नई चरणबद्ध योजना गुरुवार को पेश करते हुए गवर्नरों को अपने-अपने राज्यों में पाबंदियों को हटाने पर फैसला लेने की अनुमति दी। अभी अमेरिका की 95 फीसदी से अधिक आबादी अपने घरों में बंद है और 2.2 करोड़ से अधिक अमेरिकियों ने बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन दिया है।

ट्रंप ने गुरुवार को पत्रकारों से कहा कि उनका प्रशासन नए संघीय दिशा निर्देश जारी कर रहा है जिससे गवर्नर अपने-अपने राज्यों को फिर से खोलने पर चरणबद्ध तरीके से फैसला ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि आर्थिक दबाव के बीच लंबे समय तक लॉकडाउन से जन स्वास्थ्य पर बहुत गहरा असर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि अगर जमीनी परिस्थितियां ठीक रहीं तो स्वस्थ अमेरिकी काम पर लौट सकेंगे।

राष्ट्रपति ने कहा- पूरी तरह बंद करने के बजाय हम उच्च जोखिम वाले लोगों को अलग करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। ट्रंप ने कहा- अगर वायरस लौटता है जैसा कि कुछ वैज्ञानिकों का मानना है तो इन दिशा निर्देशों से यह सुनिश्चित होगा कि देश चलता रहे ताकि हम जल्दी इससे बाहर आ सकें। ये दिशा निर्देश सरकार के शीर्ष चिकित्सा विशेषज्ञों ने बनाए हैं और पुष्ट तथ्यों पर आधारित हैं। इन दिशा निर्देशों से गवर्नरों को अपने-अपने राज्यों में स्थिति से निपटने के लिए चरणबद्ध तरीके से अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने का अधिकार दिया गया है।

दिशा निर्देशों में नए मामलों, जांच और राज्यों के लिए अस्पताल संसाधनों को पूरा करने पर स्पष्ट मानदंड हैं। पहले चरण के लिए दिशा निर्देशों में सिफारिश की गई है कि अगर फ्लू जैसे लक्षणों और कोरोना वायरस मामलों की संख्या में 14 दिनों तक गिरावट होती है तो राज्य घरों पर रहने का आदेश और अन्य पाबंदियों को हटा सकते हैं। दूसरे चरण में विषाणु की चपेट में आने के लिहाज से संवेदनशील लोगों को एक स्थान पर आश्रय देना, घरों से काम करने के लिए प्रेरित करना और सार्वजनिक स्थानों को बंद रखना शामिल है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

2 + 9 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
ईडी-एनआईए की बड़ी कार्रवाई, टेरर फंडिंग के मामले में PFI के ठिकानों पर छापेमारी
ईडी-एनआईए की बड़ी कार्रवाई, टेरर फंडिंग के मामले में PFI के ठिकानों पर छापेमारी