Naya India

हेलीकॉप्टर हादसे में यूक्रेन के गृह मंत्री समेत 18 लोगों की मौत

कीव। यूक्रेन (Ukraine) की राजधानी कीव (Kyiv) के पूर्वी उपनगर में नर्सरी के पास हेलीकॉप्टर दुर्घटना (Helicopter Crash) में यूक्रेन के आंतरिक मंत्रालय (गृह मंत्रालय) के तीन प्रमुख लोगों समेत 18 लोगों की मौत हो गई है। बीबीसी ने बताया कि हादसे में आंतरिक मंत्री (गृह मंत्री) डेनिस मोनास्टिस्र्की (Denis Monastyrsky), उनके उप मंत्री और राज्य सचिव की मौत हो गई। ब्रोवेरी में हुए हेलीकॉप्टर हादसे में कुल 18 लोगों की मौत हो गई। जान गंवाने वाले लोगों में 9 लोग हेलीकॉप्टर में सवार थे। जबकि तीन बच्चों सहित अन्य नौ लोग हेलीकॉप्टर हादसे की चपेट में आ गए। 

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख, किरिलो टिमोशेंको (Kirillo Tymoshenko) ने कहा कि मंत्री युद्ध के हॉट स्पॉट (Hot Spot) के रास्ते में थे, जब उनका हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त (Helicopter Crash) हो गया। इस बात का कोई संकेत नहीं है कि हादसे के पीछे कोई साजिश थी, हालांकि प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि इस हादसे के लिए रूस का युद्ध जिम्मेदार है। स्थानीय निवासी वलोडिमिर (Volodymyr) ने बीबीसी को बताया, बहुत कोहरा था और बिजली नहीं थी और जब बिजली नहीं है तो इमारतों पर रोशनी नहीं है। 42 वर्षीय आंतरिक मंत्री राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) के मंत्रिमंडल के प्रमुख सदस्य थे। उन्होंने यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से रूसी मिसाइल हमलों के कारण हुए नुकसान के बारे में जनता को अपडेट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 

यूक्रेनी रिपोर्टरों में कहा गया है कि हेलीकॉप्टर में छह मंत्रालय के अधिकारी और तीन चालक दल शामिल थे। राज्य सचिव यूरी लुबकोविच (Yuri Lubkovich) के साथ पहले उप मंत्री येवेन येनिन (Yevan Yenin) की मौत हो गई, जिनका काम मंत्रालय के कार्य को व्यवस्थित करना था। आंतरिक मंत्रालय में जाने से पहले, येनिन ने विदेशों में यूक्रेन की सरकार का प्रतिनिधित्व करने में मदद की। राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख इहोर क्लेमेंको (Ihor Clemenko) ने फेसबुक पर लिखा कि हेलीकॉप्टर यूक्रेन की राज्य आपातकालीन सेवा का था, जबकि अन्य अधिकारियों ने कहा कि यह फ्रांसीसी सुपर प्यूमा विमान (French Super Pyuma Plane) प्रतीत होता है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, किंडरगार्टन शिक्षक के रूप में वर्णित एक महिला ने कहा, एक बहुत बड़ा फ्लैश था। उन्होंने कहा- पहले हवा में किसी चीज के उड़ने की आवाज आई, और हम सब शांत हो गए। फिर, फ्लैश के बाद, हमने एक धमाका सुना। हम लेट गए, और फिर जल्दी वहां से भाग निकले। (आईएएनएस)

Exit mobile version