Joe Biden On Taliban : तय समयसीमा के बाद भी अफगानिस्तान में रुकेंगे....
विदेश| नया इंडिया| Joe Biden On Taliban : तय समयसीमा के बाद भी अफगानिस्तान में रुकेंगे....

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा- तय समयसीमा के बाद भी अफगानिस्तान में रुकेंगे सैनिक

Joe Biden On Taliban :

वाशिंगटन | Joe Biden On Taliban : अफगानिस्तान में पहपे हालातों के कारण अब दुनियाभर के लोगों की निगाहें अमेरिका पर टिकी हुई हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि वे अफगानिस्तान में तब तक सैनिकों को रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जब तक प्रत्येक अमेरिकी नागरिक को सुरक्षित बाहर नहीं निकाल लिया जाता. उन्होंने साफतौर पर कह दिया कि भले ही इसके लिए उन्हें 31 अगस्त के बाद भी वहां सेना रखनी पड़े. बता दें कि इसके पहले बाइडन ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना को वापस बुलाने के लिए 31 अगस्त की समयसीमा तय की थी. उन्होंने उन आलोचनाओं का भी जवाब दिया कि अमेरिका को नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने और सैनिकों की वापसी के लिए और काम करना चाहिए था.

Joe Biden On Taliban :

15,000 अमेरिकी नागरिकों के फंसे होने की उम्मीद

Joe Biden On Taliban : एक अमेरिकी चैनल को दिये गये इंटरव्यू पर बाइडन ने कहा कि अमेरिका ‘‘समयसीमा खत्म होने से पहले अफगानिस्तान से अमेरिकियों और अमेरिका के सहयोगियों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए हरंसभव कदम उठाएगा. यह पूछे जाने पर कि 31 अगस्त के बाद अफगानिस्तान से अमेरिकी नागरिकों को बाहर निकालने में प्रशासन कैसे मदद करेगा, इस पर राष्ट्रपति ने कहा कि अगर कोई अमेरिकी नागरिक वहां रह जाता है तो हम तब तक वहां रुकेंगे जबकि उन्हें बाहर न निकाल लें. तालिबान के गत सप्ताहांत अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्जा जमाने के बाद वहां 15,000 अमेरिकी फंसे हुए हैं.

इसे भी पढें- Earthquake in Katra: भूकंप के झटकों से हिला जम्मू-कश्मीर का कटरा, नींद से उठकर भागे लोग

तालिबान से चल रही है बातचीत

इसके साथ ही अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने बताया कि विदेश मंत्रालय लोगों को बाहर निकालने की प्रक्रिया तेज की जा रही है. उन्होंने कहा कि दूतावास संबंधी मामलों के और अधिकारियों को भेज रहा है. उन्होंने कहा कि उनका मुख्य ध्यान हवाईअड्डे पर है जो कई खतरों का सामना कर रहा है और उसकी निगरानी की जानी चाहिए. रक्षा मंत्री ने बताया कि लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए तालिबान से बातचीत चल रही है. उन्होंने बताया कि हवाईअड्डे पर करीब 4,500 अमेरिकी सैनिक हैं जो विदेश मंत्रालय के लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के अभियान के लिए सुरक्षा दे रहे हैं.

इसे भी पढें – Afghanistan के राष्ट्रपति अशरफ गनी का लगा सुराग, परिवार के साथ यहां ले रखी है शरण

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
UP Election : सीएम योगी आदित्यनाथ ने अखिलेश की उमर खालिद के पिता से मुलाकात पर उठाए सवाल, कहा- यदि ये सरकार में आए तो…
UP Election : सीएम योगी आदित्यनाथ ने अखिलेश की उमर खालिद के पिता से मुलाकात पर उठाए सवाल, कहा- यदि ये सरकार में आए तो…