विदेश| नया इंडिया| Mice terror in Argentina : जंगल तबाह किये तो बदला लेने आ गये दुनिया के सबसे...

उन्होंने जंगल तबाह किये तो बदला लेने आ गये दुनिया के सबसे बड़े 80 किलों के ‘चूहे’…

Mice terror in Argentina :

नोर्डेल्टा | Mice terror in Argentina : दुनिया भर में कई ऐसे मामले सामने आते हैं जहां मानव अपने पांव पसारने के लिए वन्यजीवों को नुकसान पहुंचाती है. इससे संबंधित बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक में कई फिल्में भी बन चुकी हैं. इसके बाद भी कोई खास परिवर्तन नहीं आया है. अब ताजा मामला अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स के पास एक शहर से सामने आया है. बताया जा रहा है कि शहर में पिछले कुछ दिनों से अचानक चूहों का आतंक बढ़ गया है. शहर के लोगों की परेशानी का मुख्य वजह है कि ये चुहें लोगों के घूमने के लिए बनाए गए पार्कों को गंदा कर रहे हैं. नोर्डेल्टा शहर के लोग अब चूहों से परेशान हो गए हैं. उनका कहना है कि शहर में अचानक से इतनी तेजी से चूहों की संख्या बढ़ गई है कि अब खुले में घूमना भी संभव नहीं रह गया.

कैसे बढ़ गए अचानक से इतने चूहें

Mice terror in Argentina : प्रकृति की गोद में बैठा अर्जेंटीना शहर अपने विकास की कहानियां गढ़ रहा है. इसके लिए शहर को विस्तारित किया जा रहा है जिसके कारण जंगल नष्ट हो रहे हैं. करोड़ों की इस परियोजना से इन चूहों का अपना घर भी लुट गया है. यहीं कारण है कि ये चुहे अब शहरी इलाकों में प्रवेश कर रहे हैं और इंसानों द्वारा बनाई गई कलाकृतियों और पार्कों को नुकसान पहुंचा रहे हैं. शुरुआती कुछ दिनों में तो चूहों को देखकर स्थानीय लोग उत्साहित हो गया और इनकी तस्वीरें खींचकर सोशल मीडिया में वायरल करने लगे. लेकिन जब ये नजारा आम हो गया है तो यहां रहने वाले लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

इसे भी पढ़ें – बसपा प्रमुख मायावती ने टिकैट के ‘ट्रेंड’ करते नारे का लिया सहारा, कहा- अल्लाह हू अकबर और हर हर महादेव एक साथ …

ये हैं दुनिया के सबसे बड़े चूहे

बता दें कि यह जो है दुनिया के सबसे बड़े चूहे हैं और इन्हें कैपीबरास कहा जाता है. जुहू का वैज्ञानिक नाम हाइड्रोकोरस हाइड्रोचेरिस है. इन चूहों का आकार 4 फीट लंबा होता है वही वजन 80 किलोग्राम के आसपास होता है. हालांकि जीव वैज्ञानिकों का दावा है कि ये चूहे हिंसक नहीं होते लेकिन आम चूहों की तुलना में ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं.

इसे भी पढें-भारत के कई राज्यों में बढ़े मामलों के बीच 24 घंटे में सामने आए 39 हजार के करीब नए केस, कुल मौतें पहुंची 4 लाख 40 हजार पार

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

विदेश

खेल की दुनिया

फिल्मी दुनिया

लाइफ स्टाइल

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Sharad Purnima आज, आसमान से बरसेगा अमृत, करेंगे ये उपाय तो मिलेगा काया सुख और धन-धान्य