nayaindia प्रदेश में पिलाई जायेगी 6.5 लाख बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक - Naya India
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

प्रदेश में पिलाई जायेगी 6.5 लाख बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक

शिमला। राष्ट्रीय पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के तहत हिमाचल प्रदेश में 19 जनवरी को साढ़े छह लाख बच्चों को पल्स पालियों की खुराक पिलाई जाएगी। यह जानकारी आज यहां मुख्य सचिव अनिल कुमार खाची ने अभियान को सफल बनाने के उद्देश्य से संचालन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि राज्य में 19 जनवरी को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। उन्होंने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए संबंधित विभागों को समन्वय और दक्षता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। श्री खाची ने कहा कि वर्ष 2011 के बाद देशभर में पोलियो का कोई भी मामला सामने नहीं आया है।

प्रदेश में पोलियो का अन्तिम मामला नवम्बर, 2009 में सामने आया था जो उत्तर प्रदेश केे प्रवासी श्रमिक का था। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने वर्ष 2014 में भारत को पोलियो मुक्त राष्ट्र घोषित किया है। मुख्य सचिव ने कहा कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान इत्यादि पड़ोसी देशों में अभी भी पोलियो के मामले पाए जा रहे हैं

इसलिए भारत सरकार ने सतर्कता के दृष्टिगत देशभर में इस अभियान के तहत शून्य से पांच वर्ष तक की आयु वर्ग के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का निर्णय लिया है। इस अवसर पर विशेष सचिव स्वास्थ्य व मिशन निदेशक एनएचएम डाॅ. निपुन जिन्दल ने बताया कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सभी तैयारियां पूर्ण कर ली है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × one =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
राष्ट्रपति द्रौपदी ने देश को संबोधित किया
राष्ट्रपति द्रौपदी ने देश को संबोधित किया