nayaindia Rajasthan Teacher Recruitment: 10 हजार शिक्षकों की महाभर्ती....
ताजा पोस्ट

10 हजार शिक्षकों की महाभर्ती, राजस्थान सरकार ने दिया आदेश

ByNI Desk,
Share

जयपुर | Rajasthan Teacher Recruitment: बेरोजगारी की मार झेल रहे राजस्थानियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। राज्य की अशोक गहलोत सरकार जल्द ही 10 हजार शिक्षकों की भर्ती करने जा रही है। गौरतलब है कि, राजस्थान में इसी साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में सीएम गहलोत चुनावों से पहले प्रदेश के बेरोजगारों को रोजगार का तोहफा देने के मुड में आ गए हैं।

राजस्थान की गहलोत सरकार ने माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया जल्दी शुरू करने के निर्देश दे दिए हैं। जिसको लेकर तैयारियां भी शुरू हो चुकी है। सरकार द्वारा निदेशालय को जारी किए गए पत्र में कहा गया है कि इस भर्ती में शैक्षिक, प्रशैक्षणिक योग्यताओं और आरक्षण के प्रावधानों की पालना के साथ इस भर्ती की विज्ञप्ति निदेशालय स्तर पर की जानी चाहिए। ऐसे में अब राज्य में अंग्रेजी माध्यम के महात्मा गांधी स्कूलों के लिए 10 हजार शिक्षकों की भर्ती का रास्ता खुल चुका है।

ये भी पढ़ें:- ड्रग्स की समस्या से निपटने के लिए मिलकर कार्रवाई का आह्वान

संविदा पर होगी शिक्षकों की भर्ती
राज्य में अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों के लिए शिक्षकों की भर्ती संविदा पर की जाएगी। जिसमें लेवल-1 के 7140 शिक्षक, लेवल-2 गणित के 1430 और लेवल-2 विज्ञान के 1430 पदों पर भर्ती होगी। इन शिक्षकों की भर्ती राज्य सरकार की ओर से हाल ही बनाए गए राजस्थान कांट्रेक्चुअल हायरिंग टू सिविल पोस्ट रूल्स 2022 के अंतर्गत की जाएगी।

ये भी पढ़ें:- राजस्थानः आवासीय योजनाओं को समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश

कितने हजार स्कूल खोलने का टारगेट
Rajasthan Teacher Recruitment:  बता दें कि, राजस्थान में विधानसभा चुनाव 2023 से पहले सीएम अशोक गहलोत प्रदेश में 2 हजार अंग्रेजी माध्यम के महात्मा गांधी स्कूल खोलने की तैयारी में हैं। जिसके लिए तैयारियां भी जोरों पर है। जानकारी के अनुसार अभी तक राज्य में कुल 1300 महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोले जा चुके हैं। प्रदेश में अंग्रेजी माध्यम के राजकीय विद्यालय खोलने के पीछे सरकार का कहना है कि आर्थिक रूप से कमजोर और ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले विद्यार्थी इन अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में पढ़कर आगे बढ़ सकेंगे और प्रतियोगिता परीक्षाओं में खुद को बेहतर साबित कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें:- कंझावला मामले में आरोपी आशुतोष भारद्वाज की जमानत पर सुनवाई स्थगित

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें