nayaindia corona cases एक दिन मे कोरोना के 1,890 केस
ताजा पोस्ट

एक दिन मे कोरोना के 1,890 केस

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के नए केसेज में हर दिन बढ़ोतरी हो रही है। पिछले करीब एक हफ्ते से केसेज बढ़ रहे हैं और एक हफ्ते में हर दिन मिलने वाले नए केसेज की संख्या करीब दोगुनी हो गई है। केंद्र सरकार ने इसकी गंभीरता को समझते हुए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए परामर्श जारी किया है। कोरोना की नई लहर से निपटने के लिए केंद्र सरकार 10 और 11 अप्रैल को मॉक ड्रिल करेगी, जिसमें तमाम सुविधाओं की उपलब्धता और तैयारियों का आकलन किया जाएगा।

बहरहाल, रविवार की सुबह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से अपडेट किए गए आंकड़े के मुताबिक पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 1,890 नए केसेज मिले। ये संख्या पिछले 149 दिन यानी 5 महीने में सबसे ज्यादा है। इससे पहले 28 अक्टूबर, 2022 को देश में 2,208 नए केसेज सामने आए थे। देश में एक्टिव मामले बढ़कर 9,433 हो गए हैं। शनिवार को कोरोना से सात मौतें भी हुईं। इनमें से तीन केरल में और दो-दो मौत महाराष्ट्र और गुजरात में हुईं।

इससे एक दिन पहले देश में कोरोना के 1,590 नए केस मिले थे और छह लोगों की मौत हुई थी। पिछले 24 घंटे में देश में एक्टिव केसेज की संख्या में आठ सौ की बढ़ोतरी हुई है। रोजाना का संक्रमण दर 1.56 फीसदी हो गया है साप्ताहिक संक्रमण दर 1.29 फीसदी है। फिलहाल सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, दिल्ली और कर्नाटक में दर्ज किए जा रहे हैं। कोरोना की पिछली दो लहरों में यही राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित हुए थे।

इसे देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश को चिट्ठी लिखी है। राजधानी दिल्ली में भी पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि नया एक्सबीबी.1.16 वैरिएंट इसकी वजह हो सकता है, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। जानकारों ने सलाह दी है कि लोगों को कोरोना से जुड़े सारे प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए। अगर किसी ने बूस्टर डोज नहीं लिया है तो उन्हें जल्द से जल्द ये डोज लेनी चाहिए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें