सबसे पहले वैक्सीन पाने वालों में 20 आईटीबीपी कर्मी - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

सबसे पहले वैक्सीन पाने वालों में 20 आईटीबीपी कर्मी

लेह। कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अग्रणी भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के 20 जवानों के एक समूह ने शनिवार को देश भर में शुरू हुए कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत शुरुआती तीन लाख लोगों की सूची में अपना नाम दर्ज कराया।

यह जवान देशभर में तैनात स्वास्थकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स की उस श्रेणी में शामिल हुए, जिन्हें शुरुआती चरण में वैक्सीन की पहली खुराक दी गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शनिवार सुबह शुरुआत की।

3,488 किलोमीटर लंबी भारत-चीन सीमा की रखवाली करने वाले सुरक्षा बल के तीन डॉक्टरों (2 महिला 1 पुरुष) और 17 चिकित्सा सहायकों ने लेह में कोविड वैक्सीन की पहली खुराक प्राप्त की।

20 टीके प्राप्त करने वालों में आईटीबीपी की मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. कात्यायनी शर्मा शामिल रहीं। आईटीबीपी के अधिकतर जवान लेह में तैनात हैं। आईटीबीपी सात केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) या अर्धसैनिक बलों में से एक है, जो गृह मंत्रालय (एमएचए) के तहत कार्य करती है।

मालूम हो कि आईटीबीपी ने ही सबसे पहले छावला में पहला क्वांरटीन केंद्र स्थापित किया था। इसके साथ ही सुरक्षा बल ने फेस मास्क और पीपीई किट तैयार करने में भी योगदान दिया। राष्ट्रीय राजधानी में दुनिया का सबसे बड़ा कोविड देखभाल केंद्र और अस्पताल स्थापित करने का श्रेय भी आईटीबीपी को ही जाता है।

दुनिया के सबसे बड़े कोविड टीकाकरण रोल-आउट में अपनी भागीदारी के साथ, आईटीबीपी ने लोगों को आश्वासन दिया कि वे ‘मेड इन इंडिया’ टीकों – ‘कोविशिल्ड’ और ‘कोवैक्सीन’ पर भरोसा कर सकते हैं।

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने आपातकालीन उपयोग के लिए ‘कोविशील्ड’ और ‘कोवैक्सीन’ टीकों को मंजूरी दे दी है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका ने ‘कोविशील्ड’ विकसित की है, जिसका निर्माण देश में पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा किया गया है, जबकि भारत बायोटेक ने ‘कोवैक्सीन’ विकसित की है।

प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार की सुबह 10.30 बजे टीकाकरण अभियान लॉन्च किया और इसके बाद आईटीबीपी के जवानों ने वैक्सीन की पहली खुराक दी गई।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
शर्मनाक : 3 दिन पहले हुई थी शादी, ससुराल वालों ने किया गैंगरेप, प्राइवेट पार्ट में लाठी डालकर, गरम चिमटे से ….
शर्मनाक : 3 दिन पहले हुई थी शादी, ससुराल वालों ने किया गैंगरेप, प्राइवेट पार्ट में लाठी डालकर, गरम चिमटे से ….