nayaindia 20 rebel MLAs Uddhav 20 बागी विधायक उद्धव के संपर्क में!
ताजा पोस्ट | देश | महाराष्ट्र| नया इंडिया| 20 rebel MLAs Uddhav 20 बागी विधायक उद्धव के संपर्क में!

20 बागी विधायक उद्धव के संपर्क में!

मुंबई। महाराष्ट्र का राजनीतिक घटनाक्रम नया मोड़ ले रहा है। बताया जा रहा है कि शिव सेना से बगावत करने वाले विधायकों में से आधे से ज्यादा विधायक उद्धव ठाकरे के संपर्क में हैं। एक तरफ बागी विधायकों के नेता एकनाथ शिंदे दावा कर रहे हैं कि उनके पास शिव सेना के दो-तिहाई विधायक हैं और वे अलग गुट की मान्यता चाहते हैं वहीं दूसरी ओर कहा जा रहा है कि 20 विधायक किसी न किसी तरह से शिव सेना प्रमुख के संपर्क में हैं। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की पत्नी रश्मि ठाकरे ने बागी विधायकों की पत्नियों के जरिए संपर्क किया है। कई विधायक संजय राउत के संपर्क में भी बताए जा रहे हैं।

बताया जा रहा है कि जो विधायक शिव सेना प्रमुख के संपर्क में है वे मुंबई लौटने का इंतजार कर रहे हैं। मुंबई लौटते ही वे शिव सेना के खेमे में लौट जाएंगे। अगर ऐसा हुआ तो महाविकास अघाड़ी सरकार को हटा कर दूसरी सरकार बनाने की कोशिश नाकाम हो जाएगी। ध्यान रहे शिव सेना की ओर से सिर्फ 16 विधायकों को अयोग्य करने का अनुरोध विधानसभा के डिप्टी स्पीकर से किया गया था और उन्होंने 16 विधायकों को ही नोटिस जारी किया है। इससे भी अंदाजा लग रहा है कि बाकी विधायकों के शिव सेना में लौटने की संभावना है।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के करीब 50 विधायक इस समय गुवाहाटी में हैं। इनमें से 38 विधायक शिव सेना के बताए जा रहे हैं। ये सारे विधायक महाराष्ट्र से निकल कर गुजरात के सूरत गए थे और पिछले बुधवार को वहां से उन्हें गुवाहाटी ले जाया गया था। गुवाहाटी में रेडिसन ब्लू होटल में इन विधायकों को ठहराया गया है और वहां असम पुलिस व केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

गुवाहाटी में बैठे हुए एकनाथ शिंदे दावा कर रहें कि उनके पास बहुमत के लिए विधायकों का आंकड़ा पूरा है, लेकिन आखिरकार इन्हें महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए फ्लोर टेस्ट देना ही होगा। इसी मामले में पेंच फंस रहा है क्योंकि जैसे ही विधायक महाराष्ट्र पहुंचेंगे, इनमें से कुछ विधायक शिव सेना खेमे में वापस लौट जाएंगे। अगर शिंदे गुट राज्यपाल के सामने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए भी दो-तिहाई विधायकों का बहुमत साबित करना चाहता है तो शिव सेना उसे अदालत में चुनौती देगी।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published.

five × two =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
रेवड़ी संस्कृतिः बेतुकी बहस
रेवड़ी संस्कृतिः बेतुकी बहस