उपनगरीय रेलवे स्टेशनों पर 2000 शौचालय बनेंगे : गोयल

नई दिल्ली। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने देशभर के रेलवे स्टेशनों की साफ सफाई एवं शौचालय समेत अन्य सुविधाओं में वृद्धि का दावा करते हुए आज कहा कि अब शहरी उपनगरीय स्टेशनों पर दो हजार शौचालय बनाये जाएंगे। गोयल ने प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा कि सरकार के निरंतर प्रयास से रेलवे स्टेशनों में साफ सफाई अच्छी हुई है।

उन्होंने कहा कि उप शहरी इलाकों में यात्रियों की संख्या अधिक होने के कारण शौचालय की व्यवस्था उतनी नहीं हो पायी है जितनी जरूत है लेकिन जल्द ही उप शहरी इलाकों के रेलवे स्टेशनों पर करीब दो हजार शौचालय बनाये जाएंगे।  गोयल ने कहा कि रेलवे ने 90 फीसदी शौचालयों को बायो टॉयलेट में तब्दील कर दिया।

इससे रेलवे ट्रैकों पर हाथों से गंदगी साफ करने को समाप्त किया जा रहा है। द्रमुक के दयानिधि मारन तथा एमके कनिमोझी ने प्रश्न किया था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना खुले में शौच से मुक्ति की अपार सफलता के बाद भी रेल तथा रेलवे स्टेशनों पर इसकी झलक नहीं दिखायी दी जाती है। इन सदस्यों ने कहा कि वह पहले भी रेल मंत्री के समक्ष स्टेशनों की स्वच्छता को लेकर सवाल किये थे लेकिन कोई सकारात्मक जवाब नहीं मिले थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares