ताजा पोस्ट

केरल में भारी बारिश से 21 की मौत

ByNI Desk,
Share
केरल में भारी बारिश से 21 की मौत
तिरूवनंतपुरम। केरल में कोरोना के साथ साथ बारिश और बाढ़ का कहर शुरू हो गया है। तीन दिन से लगातार हो रही बारिश की वजह से कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति बन गई है और कई जगह भूस्खलन हुआ है, जिसमें 21 लोगों की मौत हो गई है। इनके अलावा आठ लोग अब भी लापता हैं, जिनकी तलाश हो रही है। भारी बारिश और भूस्खलन से 13 की मौत कोट्टायम में हुआ है तो आठ लोग की मौत इडुक्की में हुई हैं। हालात बिगड़ने के बाद सेना को राहत व बचाव कार्य के लिए बुला लिया गया है। Kerala heavy rains 21killed

Read also सिंघु बॉर्डर पर हुई हत्या सरकारी साजिश: टिकैत

पठानमथिट्टा के पहाड़ी इलाके बारिश और बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित हैं। वहीं, मीनाचल और मनीमाला में नदियां खतरें के निशान से ऊपर बह रही हैं। बारिश से जुड़ी घटनाओं में कई लोग घायल हुए हैं। कई जगह राहत व बचाव कार्य कर रही टीमों ने लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया है। भारी बारिश और बाढ़ की वजह से स्थानीय नदियां उफान पर हैं, जिससे राज्य के पहाड़ी इलाकों में कई छोटे कस्बे और गांव बाहरी दुनिया से पूरी तरह कट गए हैं।

Read also सोनिया की नसीहत अगले ही दिन बेअसर

इस बीच मौसम विज्ञान विभाग ने राजधानी तिरूवनंतपुरम के साथ साथ कोल्लम, पठानमथिट्टा, कोट्टायम, अलाप्पुझा, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम और कोझीकोड जिलों में भारी बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। केरल के अलावा मौसम विभाग ने उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पंजाब के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश को लेकर रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Read also यूपी विधानसभा का एक दिन का विशेष सत्र

बहरहाल, केरल में भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन के बीच सेना के जवान राहत व बचाव कार्य के लिए पहुंच गए हैं। इंजीनियरिंग और मेडिकल यूनिट के साथ कन्नूर से सेना के जवानों का दल बचाव कार्यों के लिए वायनाड पहुंच गया है। बेंगलुरू से इंजीनियरिंग टास्क फोर्स के जल्दी ही वायनाड पहुंचने की उम्मीद है। सेना की ओर से अब तक कुल तीन टुकड़ियां तैनात की गईं हैं। राहत सामग्री के साथ नौसेना के हेलीकॉप्टर के जरिए बारिश प्रभावित इलाकों का दौरा जारी है। वायु सेना स्टेशन शंगमुघम में वायु सेना के दो हेलीकॉप्टर एमआई-17 तैयार रखे गए हैं।
Tags :
Published

और पढ़ें