nayaindia Lightning Fall in Rajasthan: Rajasthan में आकाशीय बिजली गिरने से 22 की मौत
ताजा पोस्ट | देश | राजस्थान| नया इंडिया| Lightning Fall in Rajasthan: Rajasthan में आकाशीय बिजली गिरने से 22 की मौत

Rajasthan में आसमान से गिरी आफत! आकाशीय बिजली गिरने से 22 की मौत

Lightning Fall in Rajasthan

जयपुर | Lightning Fall in Rajasthan: राजस्थान में लंबे इंतजार के बाद आखिरकार मानसूनी  (Monsoon 2021) बादल बरस ही गए और ऐसे बरसे की कई लोगों के लिए आफत बन गए। बारिश के दौरान बिजली गिरन से राज्य में अलग-अलग जिलों में कुल 22 लोगों की मौत हो गई। कई घायल हो गए। राजधानी जयपुर में 11, कोटा में 4 और धौलपुर में 3 बच्चों की मौत के अलावा अलग-अलग जिलों में भी 4 लोग आकाशीय बिजली की चपेट में आकर मौत का शिकार हो गए।

राज्य में रविवार को कई जिलों में झमाझम बारिश हुई, लेकिन आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों और मवेशियों की मौत हो गई। रविवार को हुई मानसूनी बारिश कोटा और धौलपुर में आफत बनकर बरसी। कोटा और धौलपुर में बिजली गिरने से सात बच्चों समेत नौ मौत हो गई।rain in mumbai

तेज बारिश से कोटा, बारां व झालावाड़ जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से चार बच्चों समेत छह की मौंत हो गई। वहीं 9 जने झुलस गए हैं। इसी के साथ धौलपुर के बाड़ी उपखंड में आकाशीय बिजली गिरने से दो सगे भाइयों के साथ तीन मासूमों की मौत हो गई।

ये भी पढ़ें:- Corona update: तीन करोड़ मरीज ठीक हुए, चार लाख से ज्यादा मौतें

यूपी में आकाशीय बिजली का कहर, 40 की मौत
राजस्थान ही नहीं रविवार को देशभर में मानसूनी बादल जमकर बरसे और कई इलाकों में तो कहर ही बरपा दिया। राज्य में तेज बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से अलग-अलग जगहों पर 40 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। साथ ही कई मवेशी भी बिजली के चपेट में आकर मारे गए। कानपुर देहात के भोगनीपुर तहसील में दो महिलाओं सहित 5 लोगों की मौत हो गयी। वहीं, प्रयागराज में भारी बारिश के दौरान बिजली गिरने से अलग-अलग थाना क्षेत्रों में कुल 7 लोगों की मौत हो गइ।

ये भी पढ़ें:- ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रैन्सन की अंतरिक्ष यात्रा, भारत की सिरिशा बांदला समेत पांच और लोगों ने उड़ान भरी

मानसून की बारिश में जमकर भीगा जयपुर, बिजली गिरने से 11 की मौत
लंबे समय बाद रविवार को फिर से सक्रिय हुए मानसून ने राज्य के कई जिलों में प्रवेश कर उन्हें भिगोया और लोगों को उमसभरी गर्मी से राहत दी। बारिश ने पूर्वी इलाकों में जमकर मेहरबानी बरसाई। 20-22 दिन से भयंकर उमस और गर्मी झेल रही राजधानी भी मानसून की पहली बारिश से तर हो गई। जयपुर में करीब एक घंटे में 63 एमएम बारिश दर्ज की गई है। वहीं आमेर में मावठा झील के पास पहाड़ी पर आकाशीय बिजली गिरने से करीब 11 लोग उसकी चपेट में आ गए और उनकी मौत हो गई। कई घायलों का अस्पताल में इलाज जार है।

ये भी पढ़ें:- UP को दहलाने की कोशिश नाकाम, दो ‘मानव बम’ आतंकी Arrest, 15 अगस्त से पहले करने वाले थे धमाके

मौसम विभाग की चेतावनी, चार दिन बादल मेहरबान
राजस्थान में मानसून के सक्रिय होते ही बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार कोटा, उदयपुर, जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग में मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज होगी। राजधानी जयपुर में बारिश का दौर दो-तीन दिन जारी रहेगा। वहीं मौसम विभाग ने अजमेर और उदयपुर संभाग में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने अगले चार दिन पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में तेज व मध्यम बारिश की संभावना जताई है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

18 − 5 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
शिवसेना के बागियों को नोटिस भेजा
शिवसेना के बागियों को नोटिस भेजा