nayaindia फास्टैग से जुड़ेंगे 27 हजार किमी हाईवे : गडकरी - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

फास्टैग से जुड़ेंगे 27 हजार किमी हाईवे : गडकरी

नयी दिल्ली। केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि टोल प्लाजा पर जाम से मुक्ति के लिए फास्टैग की उनकी कल्पना साकार होती नजर आ रही है और दिसम्बर तक 27 हजार किलो मीटर राष्ट्रीय राजमार्ग फास्टैग से जुड़ जाएंगे।

श्री गडकरी ने सोमवार को यहां ‘एक राष्ट्र एक फास्टैग’ पर आयोजित सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि फास्टैग एक पारदर्शी व्यवस्था बन गयी है जिससे टोल प्लाजा पर जाम नहीं लगेगा और यह भी पता चल जाएगा कि किस वाहन में कौन बैठा हुआ है। इससे गृह मंत्रालय को भी अपराध नियंत्रण करने में मदद मिलेगी और पुलिस आसानी से अराजक तत्वों तक पहुंच सकेगी।उन्होंने कहा कि देश में करीब एक लाख 40 हजार किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग हैं। इसके अलावा 40 से 45 हजार किलोमीटर प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग हैं।

देश में जितने राजमार्ग हैं उनमें से 25 हजार किलोमीटर राजमार्गों पर टोल प्लाजा है और सभी टोल प्लाजा काे फास्टैग से जोड़ा जा चुका है। इस साल दिसम्बर तक करीब दो हजार किलोमीटर राजमार्ग टोल प्लाजा से जुड़ जाएंगे।केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वाहनों को टोल प्लाजा पर टोल टैक्स देने के लिए रुकना पडता है जिससे लोगों को समय पर अपने गंतव्य में पहुंचने में भारी दिक्क्त होती है। इसके अलावा टोल प्लाजा पर वाहनों से धुआं निकलता रहता है जो प्रदूषण फैलाता है और देश की जीडीपी के लिए भी नुकसान देने वाला होता है।

इसे भी पढ़ें : तेलंगाना : रोडवेज कर्मियों की आत्महत्या के बाद आंदोलन तेज

कई बार टोल प्लाजा पर मार पीट की स्थिति भी पैदा हो जाती है जिससे और ज्यादा संकट खड़ा हो जाता है।फास्टैग को उन्होंने पारदर्शी व्यवस्था करार दिया और कहा कि अब वस्तु एवं सेवा कर-जीएसटी को भी फास्टैग से जोड दिया गया है। इसके अलावा एक दिसम्बर से सभी नये वाहनों ट्रक, बस, कार आदि के लिए पहले से ही ‘फास्टैग’ लगाना जरूरी कर दिया गया है। हर टोल प्लाजा पर फास्टैग वाले वाहनों के लिए एक लेन पहले से ही अलग बनायी गयी है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

20 − eleven =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
चिंतन शिविर के बाद फिर बढ़ी कांग्रेस की चिंता, अब हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा…
चिंतन शिविर के बाद फिर बढ़ी कांग्रेस की चिंता, अब हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा…