nayaindia Flood in Kerala: खोले जाएंगे बांधो के गेट, हालात बिगड़ने की आशंका
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| Flood in Kerala: खोले जाएंगे बांधो के गेट, हालात बिगड़ने की आशंका

Kerala में कुदरत का कहर! 41 लोगों की मौत, भगवान अयप्पा की तीर्थयात्रा रोकी, खोले जाएंगे बांधो के गेट, हालात बिगड़ने की आशंका

Heavy Rain Alert

नई दिल्ली | Flood in Kerala: केरल में कुदरत का कहर लगातार जारी है। जिसके चलते राज्य में अबतक 41 लोगों की मौत हो गई है। वहीं पहाड़ी राज्यों में भी भारी बारिश (Heavy Rain in Kerala) कहर बरपा रही है। उत्तराखंड में आज तीसरे दिन भारी बारिश का अलर्ट है यहां अबतक 8 लोगों के मारे जाने की खबर है। केरल में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते कई बांधों का जलस्तर बढ़ चुका है। केरल के 11 बांधों को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। बांधों से पानी की निकासी के लिए गेट खोले जा रहे हैं जिससे नदियों का जलस्तर बढ़ गया है और निचले इलाकों में पानी पहुंचने की आशंका को दिखते हुए लोगों से सतर्क रहने की अपील की गई है।

खोले जाएंगे बांधो के गेट
Flood in Kerala: एशिया के सबसे ऊंचे आर्क डैम में शामिल इडुक्की बांध में भी जल स्तर बढ़ चुका है जिसके बाद आज उसके गेट खोले जाएंगे। ऐसे में निचले इलाकों में पानी पहुंचने से तबाही आने की आशंका है। एर्णाकुलम में इडामलयार और पतनमतिट्टा में पम्पा बांध के गेट आज खोले जाएंगे।

ये भी पढ़ें:- उत्तराखंड में बारिश का तांडव, 8 लोगों की मौत, स्कूलों में अवकाश, चारधाम यात्रा रोकी

भगवान अयप्पा की तीर्थयात्रा रोकी
केरल में बारिश और बाढ़ के बाद बिगड़े हालातों को देखते हुए केरल सरकार ने सबरीमला स्थित भगवान अयप्पा मंदिर (Lord Ayyappa Temple) की तीर्थयात्रा रोक दी है। राज्य में सरकार की ओर से राहत आपदा केंद्रों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। लोगों से सावधानी बरतने की अपील की जा रही है। रेस्क्यू ऑपरेशन में एनडीआफ की 11 टीमों को तैनात किया गया है।

ये भी पढ़ें:- देश में 231 दिनों बाद अब तक की सबसे बड़ी राहत, 24 घंटे में दर्ज हुए 13 हजार 58 नए केस, मौतें भी घटी

अभी जारी रहेगा बारिश का दौर – Weather Forecast
मौसम विभाग (IMD) ने केरल राज्य में डराने वाली बात कही है। मौसम विभाग के अनुसार, केरल में आज बुधवार से बारिश का जोर और बढ़ने वाला है जो 24 अक्टूबर तक जारी रहने का अनुमान है। वहीं, इसी बीच चलाकुडी नदी पर शोलयार बांध, कक्की नदी पर कक्की बांध के गेट खोल दिए गए हैं और पानी की निकासी की जा रही है।

ये भी पढ़ें:- मन्नत के स्टाफ को गौरी खान की सख्त चेतावनी, आर्यन की रिहाई तक मन्नत में नहीं होगा यह काम..

उत्तराखंड में भी बरप रहा कुदरत का कहर

बारिश ने देवभूमि में फिर से कोहराम मचा दिया है। भारी बारिश के चलते राज्य में अबतक 8 लोगों की मौत हो गई है। जगह जगह भूस्खलन के चलते कई मार्ग बंद हो गए है। नदियां फिर से उफान मार रही है। बारिश के बाद, बिजली, पानी, इंटरनेट सेवाओं पर बुरी तरह असर पड़ा है। ऐसे में राज्य सरकार ने एक से 12वीं तक के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 + 12 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
छत्तीसगढ़ में बच्चों ने जाना ड्रोन उड़ाने का हुनर
छत्तीसगढ़ में बच्चों ने जाना ड्रोन उड़ाने का हुनर