महाराष्ट्र, हरियाणा में पांच बजे तक क्रमश: 45.93, 56.85 प्रतिशत मतदान

नई दिल्ली। महाराष्ट्र विधानसभा के 288 सीटों और हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों के लिए साेमवार को शुरू हुए मतदान में पांच बजे तक क्रमश: 45.93 प्रतिशत और 56.85 प्रतिशत मतदान हुआ। व्यापक और कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी है। इस दौरान कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

हरियाणा में शाम पांच बजे तक यमुनानगर विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 57.01 और गुरुग्राम में सबसे कम 46.10 प्रतिशत मतदान हुआ। महाराष्ट्र में शाम पांच बजे तक सर्वाधिक मतदान हंगोली में 58.69 और सबसे कम मुंबई उपगनरीय में 37.41 प्रतिशत हुआ।

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए सुबह सात बजे मतदान शुरू हुअा। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा।
हरियाणा में सुबह के समय हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में ठंड और धुंध के चलते शुरुआत में मतदान केंद्रों पर मतदाता कम संख्या में देखे गये लेकिन सूरज चढ़ने के साथ ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के मतदान केंद्राें पर मतदाताओं की संख्या में वृद्धि हुई। विधानसभा की 90 सीटों के लिए हो रहे इस चुनाव में अनेक दिग्गजों समेत 1169 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला होगा। इन उम्मीदवारों में 1064 पुरुष और 105 महिला उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रही हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने करनाल के प्रेमनगर स्थित राजकीय कन्या विद्यालय में मतदान किया। वह साइकिल से मतदान करने पहुंचे। गढ़ी सांपला किलोई से उम्मीदवार और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पत्नी आशा हुड्डा और बेटे एवं पूर्व सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा कांग्रेस के रणदीप सिंह सुरजेवाला ने पत्नी गायत्री सुरजेवाला सहित कैथल में मतदान किया। वहीं जननायक जनता पार्टी(जजपा) उम्मीदवार दुष्यंत चौटाला(उचाना) ने पत्नी मेघना और माता नैना चौटाला के साथ सिरसा के बाल भवन में मतदान किया।

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में सुबह बारिश होने के कारण बहुत कम संख्या में लोग मतदान केंद्रों तक पहुंचे लेकिन औरंगाबाद पूर्व से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार अतुल साल्वे, फुलम्बरी से भाजपा प्रत्याशी हरिभाऊ बागडे, अौरंगाबाद सेंट्रल से एआईएमआईएम के उम्मीदवार नासिर सिद्दीकी और औरंगाबाद के सांसद इम्तियाज जलील बारिश की परवाह किये बगैर मतदान केंद्रों पर पहुंचे और अपने मताधिकार कर इस्तेमाल किया। औरंगाबाद, परभणी, बीड, उस्मानाबाद और लातूर जिलों में लगातार बारिश जारी है। मराठवाड़ा क्षेत्र में राज्य के 46 विधानसभा क्षेत्र हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares