first list of Congress कांग्रेस की पहली सूची में 50 महिलाएं
देश | उत्तर प्रदेश | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| first list of Congress कांग्रेस की पहली सूची में 50 महिलाएं

कांग्रेस की पहली सूची में 50 महिलाएं

नई दिल्ली। कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपने वादे के मुताबिक विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की टिकट 40 फीसदी महिलाओं को देने का काम शुरू कर दिया है। प्रियंका ने गुरुवार को 125 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, जिसमें 50 महिलाएं हैं। इस सूची में उन्नाव की बलात्कार पीड़ित युवती की मां का नाम भी है और संशोधित नागरिकता कानून यानी सीएए के विरोध में आंदोलन करने और जेल जाने वाली सदफ जफर का नाम भी है।

उन्नाव की रेप पीड़िता की मां को प्रियंका ने उन्नाव से प्रत्याशी बनाया है। लखीमपुर में चीरहरण कांड की पीड़िता रितु सिंह को मोहम्मदी सीट से टिकट दिया गया है। शाहजहांपुर में मानदेय को लेकर आंदोलन करने वाली आशा वर्कर पूनम पांडेय को भी प्रत्याशी बनाया गया है। दिल्ली से सटे नोएडा से पंखुड़ी पाठक को प्रत्याशी बनाया गया है, जबकि हस्तिनापुर से बिकिनी गर्ल्स के नाम से मशहूर अर्चना गौतम को मैदान में उतारा गया है। अर्चना ने 2018 में मिस बिकिनी का खिताब जीता था।

प्रियंका गांधी ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करते हुए कहा- हमारे उम्मीदवारों की सूची नया संदेश है। 40 फीसदी महिलाओं के साथ 40 फीसदी युवाओं को भी रखा गया है। हमें आशा है कि इनके जरिए हम एक नई तरीके की राजनीति करेंगे। कांग्रेस ने जिन महिलाओं को टिकट दिए हैं, उनमें कुछ पत्रकार हैं कुछ अभिनेत्री हैं। समाजसेवी महिलाओं की सूची में ऐसी महिलाएं भी शामिल हैं, जिन्होंने संघर्ष किया है और उन पर अत्याचार भी हुआ है। प्रमोद तिवारी की बेटी अराधना मिश्र मोना और सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद के नाम भी घोषित हो गए हैं।

कांग्रेस ने जिन 50 महिलाओं को टिकट दिए हैं। उनमें सबसे ज्यादा दलित समुदाय की हैं। इस समुदाय की 36 फीसदी महिलाएं हैं। इसके बाद पिछड़ी और ब्राह्मण जाति की 20-20 फीसदी महिलाओं को टिकट दिए गए हैं। इसके अलावा, 12 फीसदी महिला उम्मीदवार मुस्लिम समुदाय की हैं। हालांकि कुल मिला कर 125 उम्मीदवारों में कांग्रेस ने सबसे ज्यादा सवर्ण और खासकर ब्राह्मण उम्मीदवार उतारे हैं।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मुस्लिम उम्मीदवारों के बहाने सपा पर निशाना
मुस्लिम उम्मीदवारों के बहाने सपा पर निशाना