बच्चों पर वैक्सिन ट्रायल! आज से Delhi AIIMS में 6 से 12 वर्ष आयु के बच्चों की शुरू होगी स्क्रीनिंग - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया|

बच्चों पर वैक्सिन ट्रायल! आज से Delhi AIIMS में 6 से 12 वर्ष आयु के बच्चों की शुरू होगी स्क्रीनिंग

नई दिल्ली | देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से हुई तबाही के बाद अब बच्चों पर तीसरी लहर के दुष्प्रभाव की संभावना को देखते हुए सरकार देश में तेजी के साथ टीकाकरण के दायरे को बढ़ाने पर काम कर रही है। ऐसे में अब बच्चों को टीका लगाने को लेकर लगातार ट्रायल किए जा रहे हैं। दिल्ली एम्स (Delhi AIIMS) में भी आज मंगलवार से 6 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों की स्क्रीनिंग शुरू होगी। इस आयु वर्ग के बच्चों पर भारत बायोटैक द्वारा निर्मित स्वदेशी टीका कोवैक्सिन (Covaxin) का ट्रायल किया जाएगा। केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के प्रकोप को देखते हुए 12-18 वर्ष आयु वर्ग के 1 करोड़ 30 लाख बच्चों में 80 प्रतिशत को तेजी से टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

ये भी पढ़ें:- जब मुंह का बिगड़ने लगे स्वाद, तो हो जाए सावधान, इस गंभीर बीमारी के हो सकते हैं लक्षण

जानकारी के अनुसार, 12 से 18 साल की उम्र वालों में कोवैक्सिन का क्लिनिकल ट्रायल पूरा हो चुका है। बीते शनिवार तक जिन बच्चों को वैक्सीन लगाई गई है वो अब तक पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

ये भी पढ़ें:- Corona New Variant ‘Delta Plus’: कोरोना का नया वेरियंट आया सामने, वैज्ञानिकों ने कही ये बात

बनाए गए तीन ग्रुप
अब 6-12 साल के बच्चों की भर्ती के बाद एम्स दिल्ली 2-6 साल के आयु वर्ग के लिए भी परीक्षण करेगा। यह ट्रायल्स देशभर के 525 केंद्रों पर होंगे। इनमें 175-175 बच्चों के तीन ग्रुप बनाए गए हैं। पहले ग्रुप में 12 से 18 साल की उम्र के 175 बच्चे शामिल होंगे। दूसरे ग्रुप में 6 से 12 साल की उम्र के 175 बच्चे और तीसरे ग्रुप में 2 से 6 साल की उम्र के 175 बच्चों को शामिल किया जाएगा। एम्स पटना, मैसूर मेडिकल कॉलेज और कर्नाटक में रीसर्च इंस्टीट्यूट को भी बच्चों पर क्लिनिकल परीक्षण करने के लिए चुना गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *