nayaindia 75 thousand jobs on the day of Dhanteras धनतेरस के दिन 75 हजार को नौकरी
kishori-yojna
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| 75 thousand jobs on the day of Dhanteras धनतेरस के दिन 75 हजार को नौकरी

धनतेरस के दिन 75 हजार को नौकरी

नई दिल्ली। गुजरात में विधानसभा चुनावों से ठीक पहले घोषणा हुई है कि केंद्र सरकार अगले लोकसभा चुनाव से पहले तक देश में 10 लाख युवाओं को नौकरी देगी। इसकी शुरुआत अगले दो दिन में धनतेरस के दिन होगी। बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले डेढ़ साल में यानी दिसंबर 2023 तक 10 लाख युवाओं को नौकरी देंगे। नियुक्ति के इस बड़े अभियान की शुरुआत धनतेरस के दिन यानी 22 अक्टूबर को प्रधानमंत्री करेंगे।

धनतेरस के दिन 75 हजार लोगों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। प्रधानमंत्री इस दौरान नियुक्ति पत्र हासिल करने वाले युवाओं से वर्चुअल बातचीत भी करेंगे। इसकी जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय यानी पीएमओ ने दी है। पीएमओ ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल जून में 38 मंत्रालयों या विभागों में मैन पावर की समीक्षा की थी, जिसके बाद उन्होंने ऐलान किया था कि उनकी सरकार अगले डेढ़ साल में यानी 2023 दिसंबर तक 10 लाख नौकरियां मुहैया कराएगी।

बताया गया है कि ये सारी नियुक्तियां यूपीएससी, एसएससी, रेलवे भर्ती बोर्ड और अन्य केंद्रीय एजेंसियों के माध्यम से हो रही हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि 10 लाख नौकरियां केंद्र सरकार के 38 मंत्रालयों और विभागों के जरिए भरी जाएंगी। अभी ग्रुप ए कैटेगरी में 23,584, ग्रुप बी कैटेगरी में 26,282, वहीं ग्रुप सी की नॉन गैजेटेड कैटेगरी में 8.36 लाख पोस्ट खाली हैं। अकेले रक्षा मंत्रालय में ग्रुप बी के नॉन गैजेटेड के 39,366 और ग्रुप सी के 2.14 लाख पद खाली हैं। रेलवे में ग्रुप सी के 2.91 लाख और गृह मंत्रालय में ग्रुप सी नॉन गैजेटेड कैटगरी के तहत 1.21 लाख पद खाली हैं।

प्रधानमंत्री के इस मेगा रोजगार अभियान के तहत रक्षा मंत्रालय, रेल मंत्रालय, डाक विभाग, गृह मंत्रालय, श्रम और रोजगार मंत्रालय, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल यानी सीआईएसएफ, सीबीआई, सीमा शुल्क और बैंकिंग, सशस्त्र बल कर्मी, सब इंस्पेक्टर, कॉन्स्टेबल, एलडीसी, स्टेनो, पीए और इनकम टैक्स इंस्पेक्टर सहित 38 विभागों में देश भर से चुने गए युवाओं को नौकरियां दी जाएंगी। गौरतलब है कि पिछले साल केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने संसद में बताया था कि केंद्र सरकार के विभागों में एक मार्च, 2020 तक 8.72 लाख पद खाली पड़े थे।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen − 9 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
देश के समग्र विकास को समर्पित है बजट: शिवराज
देश के समग्र विकास को समर्पित है बजट: शिवराज