अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पत्थरबाजी में 765 गिरफ्तार - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पत्थरबाजी में 765 गिरफ्तार

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाये जाने के बाद पत्थरबाजी और कानून व्यवस्था से संबंधित 190 मामलों में 765 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने आज लोकसभा में लिखित जवाब में बताया कि गत 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाये जाने के बाद से आज तक वहां पत्थरबाजी और कानून व्यवस्था से संबंधित 190 मामलों में 765 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

उन्होंने कहा कि गत एक जनवरी से 4 अगस्त तक इस तरह के 361 मामले दर्ज किये गये थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने पत्थरबाजी की समस्या से निपटने के लिए बहुआयामी रणनीति अपनायी है और उसे इस समस्या से निपटने में काफी हद तक सफलता भी मिली है। जांच से पता चला है कि कश्मीर घाटी में पत्थरबाजी की घटनाओं के पीछे हुर्रियत से जुडे अलगाववादी संगठन और लोगों का हाथ है।

इसे भी पढ़ें :- बीरेन ने की संवाद के जरिये संकट हल करने की अपील

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेन्सी ने आतंकी फंडिंग के मामलों में अब तक 18 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किये हैं।एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि गत अगस्त से अक्टूबर तक जम्मू कश्मीर में सीमा पार से नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम उल्लंघन की 950 घटनाएं हुई। गत पांच अगस्त के बाद से स्कूलों में छात्रों की औसतन उपस्थिति के बारे में पूछे गये सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी परीक्षा के दौरान स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति 99.7 फीसदी है।

शुरू में छात्रों की उपस्थिति कम थी जो धीरे धीरे बढी। उन्होंने यह भी बताया कि सरकार ने हाल ही में जम्मू कश्मीर को लेकर पर्यटकों के लिए कोई परामर्श जारी नहीं किया और पिछले छह महीनों के दौरान 34 लाख 10 हजार 219 पर्यटन वहां गये जिनमें 12 हजार 934 विदेशी थे। इस अवधि के दौरान पर्यटन से 25 करोड़ 12 लाख रूपये की आय हुई।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *