aadhar card new process : UIDAI ने किया आधार कार्ड की प्रक्रिया में बदलाव, जानें पूरी प्रोसेस..
ताजा पोस्ट | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| aadhar card new process : UIDAI ने किया आधार कार्ड की प्रक्रिया में बदलाव, जानें पूरी प्रोसेस..

UIDAI ने किया आधार कार्ड की प्रक्रिया में बदलाव, जानें पूरी प्रोसेस..

aadhar card new process

आधार कार्ड की प्रक्रिया भारत सरकार ने 2012 में शुरु की थी। आधार कार्ड आम आदमी का एकमात्र पहचान पत्र है। आधार कार्ड के बिना कोई भी सरकारी काम नहीं हो सकता है। लेकिन आधार कार्ड से जुड़ी एक बड़ी अपडेट आयी है। बड़ो का आधार कार्ड तो आसानी से बन जाता है। जो लेकिन बच्चों का आधार कार्ड बनाने में लोगों को मुश्किल आती है। दरअसल भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने बच्चों का आधार बनवाने की प्रक्रिया अब बदल दी है। बच्चों का आधार कार्ड जिस प्रक्रिया से बनता था वह प्रोसेस अब बदली जा चुकी है। ( aadhar card new process ) यूआईडीएआई ने कहा कि बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र या अस्पताल से डिस्चार्ज की स्लिप और माता-पिता में से किसी एक के आधार से बच्चे के बाल आधार के लिए आवेदन किया जा सकेगा।

also read: ग्रामीणों को पासपोर्ट, आधार कार्ड और PAN Card बनवाने के लिए अब दलालों की आवश्यकता नहीं, पंचायत भवनों में खुले जनसुविधा केंद्र

क्या है आधार कार्ड के नियम ( aadhar card new process )

आपको बता दें कि बाल आधार, आधार कार्ड का एक नीले रंग का वेरिएंट है, जो 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जारी किया जाता है। लेकिन अब नए नियम के अनुसार अब पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए किसी बायोमेट्रिक डिटेल की आवश्यकता नहीं होगी। 5 साल से कम आयु के बच्चों के लिए बायोमेट्रिक (फिंगरप्रिंट और आई स्कैन) की जरूरत को खत्म कर दिया गया है। वहीं, बच्चे की उम्र पांच साल की होने पर अनिवार्य रूप से बायोमेट्रिक अपडेट की आवश्यकता होगी। जरूरी डॉक्यूमेंट्स में पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, नरेगा जॉब कार्ड आदि शामिल हैं। ( aadhar card new process ) वहीं स्थयी पते के प्रमाण के रूप में इस्तेमाल किए जा सकने वाले डॉक्यूमेंट्स में पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट / पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट स्टेटमेंट, राशन कार्ड आदि शामिल हैं।

ऐसे बनवाएं बच्चे का बाल आधार

  1. बाल आधार बनवाने के लिए सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाएं.
  2. अब यहां आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुनें. ( aadhar card new process )
  3. अब इसमें जरूरी डिटेल, जैसे बच्चे का नाम और अन्य बायोमेट्रिक जानकारी भरें.
  4. अब आवासीय पता, इलाका, राज्य जैसी डेमोग्राफिक डिटेल दर्ज करें और सबमिट करें.
  5. आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन निर्धारित करने के लिए ‘अपॉइंटमेंट’ विकल्प पर क्लिक करें.
  6. करीबी एनरोलमेंट सेंटर चुनें, अपना अपॉइंटमेंट तय करें और आवंटित तिथि पर वहां जाएं.

बच्चों के लिए बायोमेट्रिक की जरूरत नहीं ( aadhar card new process )

एनरोलमेंट सेंटर पर पहचान का प्रमाण (POI), पते का प्रमाण (POA), रिश्ते का प्रमाण (POR) और जन्म तिथि (डीओबी) दस्तावेज जैसे जरूरी डॉक्यमेंट्स अपने साथ ले जाएं। केंद्र में मौजूद वहां के आधार अधिकारी से सभी दस्तावेजों की जांच कराएं। ( aadhar card new process ) अगर आपका बच्चा पांच साल से ऊपर का है तो बायोमेट्रिक डाटा लिया जाएगा। लेकिन पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बायोमेट्रिक डेटा की आवश्यकता नहीं होगी, केवल डेमोग्राफिक डेटा और चेहरे की पहचान की आवश्यकता होगी। इस प्रक्रिया के बाद माता-पिता को उनके आवेदन के प्रोसेस को ट्रैक करने के लिए एक एकनोलेजमेंट नंबर मिलेगा। उसके बाद 60 दिनों के भीतर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस मिलेगा। बाल आधार कार्ड 90 दिनों के भीतर आपके पास पहुंच जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
ट्रैक्टर रैली पर रोक वाली याचिका की सुनवाई बुधवार के लिए टली
ट्रैक्टर रैली पर रोक वाली याचिका की सुनवाई बुधवार के लिए टली