nayaindia Abdul Qadeer Khan Death: पाकिस्तान के परमाणु बम के जनक थे अब्दुल कादिर
ताजा पोस्ट | विदेश| नया इंडिया| Abdul Qadeer Khan Death: पाकिस्तान के परमाणु बम के जनक थे अब्दुल कादिर

नहीं रहे पाकिस्तान के परमाणु बम के जनक अब्दुल कादिर खान, इमरान बोले- परमाणु शक्ति संपन्न पड़ोसी के खिलाफ दी सुरक्षा

नई दिल्ली | Abdul Qadeer Khan Death: भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान के परमाणु बम (Nuclear Program) का जनक माने जाने वाले परमाणु वैज्ञानिक अब्दुल कादिर खान (Abdul Qadeer Khan) का रविवार को निधन हो गया। 85 वर्षीय अब्दुल कादिर इस्लामाबाद के खान रिसर्च लैबोरेटरीज (KRL) अस्पताल में थे। जियो न्यूज के मुताबिक उन्हें सांस लेने में दिक्कत होने के बाद रविवार को तड़के अस्पताल लाया गया था। डाॅक्टरों के अनुसार, खान के फेफड़ों में रक्तस्राव के बाद उनकी स्थिति बिगड़ने लगी और फेफड़ों ने काम करना बंद कर दिया।

ये भी पढ़ें:- सियासत में साए से डरे संगठन और लीडर…

जानकारी के अनुसार, Abdul Qadeer Khan को Covid होने के बाद 26 अगस्त को केआरएल अस्पताल और रावलपिंडी में एक सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिसके बाद कोरोना से ठीक होने पर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। खान के लिए जनाजे की नमाज इस्लामाबाद की फैसल मस्जिद में अदा की गई। खान 2004 से सुरक्षा एजेंसियों की निगरानी में इस्लामाबाद के पॉश इलाके ई-7 सेक्टर में एकांतवास में रह रहे थे।

विभाजन से पहले भोपाल में हुआ था जन्म
भारत-पाकिस्तान विभाजन से पहले 1936 में भोपाल में जन्मे और 1947 में विभाजन के बाद अपने परिवार के साथ पाकिस्तान आकर बसे Abdul Qadeer Khan ने कहा था कि पाकिस्तान के पास रावलपिंडी के निकट कहुटा से पांच मिनट में दिल्ली को निशाना बनाने की क्षमता है। खान को पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘निशान ए इम्तियाज’ से नवाजा गया था।

ये भी पढ़ें:- Akhilesh Yadav ने योगी सरकार पर चलाए तीखें बाण, सहारनपुर रैली में BJP को बताया सिर्फ नाम बदलने वाली सरकार

इमरान खान बोले- हमें आक्रामक एवं बहुत बड़े परमाणु शक्ति संपन्न पड़ोसी के खिलाफ दी सुरक्षा
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कादिर के निधन पर संवेदना जताते हुए कहा कि, हमें परमाणु हथियार संपन्न देश बनाने में उनके महत्वपूर्ण योगदान के कारण उन्हें हमारे देश ने प्यार दिया था। उन्होंने हमें आक्रामक एवं बहुत बड़े परमाणु शक्ति संपन्न पड़ोसी के खिलाफ सुरक्षा प्रदान की है। पाकिस्तान के लोगों के लिए वह एक राष्ट्रीय प्रतीक थे।

ये भी पढ़ें:- Lakhimpur Kheri Violence : ओवौसी ने यूपी प्रशासन पर कसा तंज, कहा- 12 घंटे में 10 बार नाश्ता, जेल गया है या ससुराल…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 + two =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
अभद्र टिप्पणी करने के मामले में रामदेव ने मांगी माफी
अभद्र टिप्पणी करने के मामले में रामदेव ने मांगी माफी