nayaindia al zawahiri video released 9/11 की बरसी पर सामने आया जवाहिरी का वीडियो
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| al zawahiri video released 9/11 की बरसी पर सामने आया जवाहिरी का वीडियो

9/11 की बरसी पर सामने आया जवाहिरी का वीडियो

al zawahari

नई दिल्ली। अमेरिका पर हुए आतंकवादी हमले की 20वीं बरसी पर अलकायदा के सरगना अल जवाहिरी का एक नया वीडियो सामने आया है। जवाहिरी के बारे में पिछले साल खबर आई थी कि उसकी मौत हो गई है। लेकिन इस वीडियो से पता चलता है कि वह जीवित है क्योंकि इसमें वह पिछले दिनों सीरिया में रूसी सैनिकों पर हमला करने के लिए अलकायदा के आतंकवादियों की तारीफ कर रहा है। करीब एक घंटे के इस वीडियो में पिछले साल दिसंबर के बाद की घटना का जिक्र किया गया है, जिससे लोगों को विश्वास हो सके कि वह अभी मरा नहीं है। al zawahiri video released

जिहादी वेबसाइट्स की निगरानी करने वाले अमेरिकी संस्था द साइट इंटेलीजेंस ग्रुप ने शनिवार को यह वीडियो जारी किया। इस वीडियो में अल जवाहिरी कह रहा है- यरुशलम कभी भी यहूदियों का नहीं होगा। वीडियो में वह इस साल जनवरी में सीरिया में रूसी सैनिकों पर हमला करने के लिए अलकायदा की तारीफ कर रहा है। इस वीडियो को जारी करने वाली साइट ने कहा है कि वीडियो में अल जवाहिरी ने अमेरिकी सेना की अफगानिस्तान से वापसी का जिक्र किया है, लेकिन उसकी इस टिप्पणी से नई रिकार्डिग होने का कोई संकेत नहीं मिलता है, क्योंकि अमेरिकी सेना की वापसी के लिए फरवरी 2020 में तालिबान से समझौता हुआ था।

Read also किसानों के लिए वरुण ने लिखी चिट्ठी

अमेरिकी संगठन द साइट की डायरेक्टर रीटा कैज ने सोशल मीडिया पर कहा है- जवाहिरी की मौत के बारे में कई खबरें सुनी गईं थीं। वो 60 मिनट के नए वीडिया मे नजर आया है। अब हमारे सामने सबूत हैं कि वो जिंदा है। उनके मुताबिक- एक जनवरी को सीरिया में रूस के सैन्य ठिकाने पर हमला किया गया था। जवाहिरी ने नए वीडियो में बताया है कि यह हमला अल कायदा के ही एक सहयोगी संगठन हुरास अल दी ने किया था।

इस बीच अलकायदा के मीडिया विंग ने कहा है कि वो जल्दी ही कुछ और वीडियो और किताबें जारी करेगा। इसमें से एक किताब अल जवाहिरी की लिखी होगी। गौरतलब है कि तालिबान और अलकायदा के बीच अच्छे और करीबी रिश्ते हैं। ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद जवाहिरी को अलकायदा की कमान सौंपी गई थी। हालांकि, 2001 के बाद अमेरिका ने इस आतंकी संगठन की कमर तोड़ दी थी। लेकिन अब तालिबान की सरकार बनने के बाद एक बार फिर यह संगठन खड़ा हो सकता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 + 2 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान में प्रगति की समीक्षा
पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान में प्रगति की समीक्षा