ALERT! अगर आपको भी आ रहे है Vaccination Register के नाम से मैसेज तो हो जाए सावधान..हो सकता है बेहद खतरनाक - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

ALERT! अगर आपको भी आ रहे है Vaccination Register के नाम से मैसेज तो हो जाए सावधान..हो सकता है बेहद खतरनाक

देश में कोरोना की दूसरी लहर चल रही है। और 1 मई से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू हो चुका है। 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगो को वैक्सीनेशन लगने का सिलसिला शुरु हो गया है। इस बीच कुछ फेक मैसेज भी लोगों को मिल रहे हैं जो आपके स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक नए मालवेयर को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है जो भारत में एंड्रॉइड यूजर्स को CoVID-19 फ्री वैक्सीन रजिस्ट्रेशन ऐप के नाम से झांसा दे रहा है। इस बात की जानकारी सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने दी है। यह नया मालवेयर यूजर्स को अनधिकृत लिंक पर टैप करने और CoVID-19 वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन ऐप डाउनलोड करने के लिए कहता है जो कथित रूप से फेक ऐप है। कुछ भी अच्चा काम शुरु करने से पहले ऐसे मैसेज, लिंक आने पहले ही शुरु हो जाते है जो जनता को भ्रमित कर देते है। और फिर मोबाइल हैक होना, अकाउंट डिटेल लीक होना या अकाउंट से पैसे गायब होना ऐसे काम शुरु हो जाते है।

इसे भी पढ़ें बिहार IIIT के छात्रों ने बनाया कमाल का Software, बिना समय बर्बाद किए बता देगा कोरोना Positive है या negative

SMS Worm

इस ऐप का नाम SMS Worm है। यह नया मालवेयर है जो टेक्सट मैसेज के जरिए यूजर की डिवाइस में फैलता है और उनकी कॉन्टैक्ट डिटेल चुराता है। जाहिर है कि CoVID-19 फ्री वैक्सीन रजिस्ट्रेशन ऐप सुनकर यूजर्स इसे डाउनलोड कर ही लेंगे लेकिन हम सभी को इस तरह की फेक ऐप्स और साइबर हमलों से सतर्क रहने की बेहद आवश्यकता है। आप सभी इस तरह की मैसेज या ऐप से सावधान रहें।

Covid-19 App

पहले यह ऐप Covid-19 के नाम था लेकिन अब इसका नाम बदल कर Vaccination Register कर दिया गया है। रिसर्चर्स का कहना है की यह आपके फोन के दोनों SIM को टारगेट करता है। जिससे आपको संभलकर रहने की जरूरत है। किसी भी तरह के मैसेज या लिंक को देखकर बहकावे में ना आवे। टीकाकरण के ऐप पर भारत सरकार की कोई मोहर या जानकारी लगी होगी। अच्छी तरह से देखकर ही ओके करें अन्यथा आपका फोन हैक हो सकता है।

मालवेयर से बचने का तरीका

– मालवेयर से बचने का सबसे अच्छा और आसान तरीका यही है कि किसी भी अनधिकृत सोर्स या वेबसाइट के जरिए किसी भी ऐप को डाउनलोड न किया जाए.

– यदि आपको एसएमएस के जरिए कोई लिंक प्राप्त हुआ है जहां से आप एक ऐप डाउनलोड कर सकते हैं तो आपको इसे नजरअंदाज करना चाहिए.

– एंड्रॉइड के लिए बात करें तो यहां पर केवल Google Play स्टोर से ही ऐप डाउनलोड की जानी चाहिए.

– एक अन्य तरीका भी है जिस भी ऐप को आप डाउनलोड करें उसमें यह जरूर देखें कि वो ऐप आपसे क्या-क्या परमिशन मांग रहा है.

इसे भी पढ़ें Corona Positive news : सोनु सूद ने कोरोना मरीजों को दी जिंदगी की ऑक्सीजन..बचाई 22 जिंदगी

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *