अब एशिया के दो सबसे अमीर लोगों में शामिल हुए अडानी , मुकेश अंबानी की बादशाहत को भी खतरा - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | विदेश| नया इंडिया|

अब एशिया के दो सबसे अमीर लोगों में शामिल हुए अडानी , मुकेश अंबानी की बादशाहत को भी खतरा

New Delhi: देश में जब से मोदी सरकार बनी है अडानी ग्रूप का नाम सरकार के साथ में अक्सर जुड़ता रहा है. हाल में एक गौतम अडानी के लिए और बड़ी खबर आई है. अब गौतम एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गये है. उन्होंने चीन के झोंग शानशान को पछाड़ कर ये पॉजिशन हासिल किया है. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) पर दी गई जानकारी के अनुसार इस समय गौतम अडाणी की कुल संपत्ति 66.5 अरब डॉलर की है. बता दें कि बीते कुछ महीने में अडानी की संपत्ति में तेजी से इजाफा हुआ है. अडाणी पोर्ट, अडाणी एंटरप्राइजेज, अडाणी गैस समेत अडानी की कई और कंपनियों के शेयर में बीते एक साल में तेजी से उछाल आया है. हालांकि अभी भी एशिया के सबसे अमिर व्यक्ति होने का ताज मुकेश अंबानी के सिर है. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स में मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 76.5 अरब डॉलर आंकी गई है. वहीं, दुनिया की बात करें तो इस समय मुकेश अंबानी दुनिया के अरबपतियों के सूची में 13वें नंबर पर हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज को इस साल 176 मिलियन डॉलर का घाटा हुआ है. इससे पहले मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप 10 अरबपतियों में आते थे.

अडानी छीन सकते हैं अंबानी का ताज

बता दें कि इस साल जिस तरह से गौतम अडानी की संपत्ति में बढ़ोतरी दर्ज की गई है और उनकी नेटवर्थ बढ़ी है, उससे कई लोग अनुमान लगा रहे है कि जल्द ही अडानी एशिया के सबसे अमीर शख्स होने का ताज पहन सकते हैं. बता दें कि आंकड़ो में भी अब अडानी मुकेश अंबानी से सिर्फ 10 अरब डॉलर दूर हैं. अडानी की संपत्ति में इस साल 32.7 डॉलर का इजाफा हुआ है. अडाणी ग्रुप की छह कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड है. अडाणी एंटरप्राइजेज, अडाणी गैस, अडाणी पोर्ट, अडाणी पावर, अडाणी ट्रांसमिशन और अडाणी ग्रीन एनर्जी के शेयर आसमान छू रहे हैं.

इसे भी पढें- इनकम टैक्स और रिटर्न फाइल करने की बढ़ी अंतिम तिथि, अब इस दिन तक करा सकेंगे जमा

दुनिया में किसकी क्या है स्थिति

दुनिया के सबसे अमीर लोगों की बात करें तो फिलहाल सबसे अमीर शख्स अमेजन के जेफ बेजोस है. ब्लूमबर्ग के अनुसार उनकी कुल संपत्ति 188 बिलियन डॉलर के करीब है. बर्नार्ड अर्नाल्ट दूसरे नंबर पर हैं. उनकी संपत्ति 159 बिलियन डॉलर आंकी गई है. अमेरिका के एलन मस्क अमीरो की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. और एक समय दुनिया के सबसे अमीर शख्स रहे बिल गेट्स अब चौथे नंबर पर हैं. जबकि फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग पांचवें स्थान पर आ गए हैं.

इसे भी पढें- हम नहीं सुधरेंगे ! रिपोर्ट में हुआ खुलासा- 50 प्रतिशत लोग अब भी नहीं पहनते मास्क, इनमें भी 14 फीसदी ही सही तरह से करते हैं मास्क का प्रयोग

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *