Amul milk price hike: अमूल ने बढ़ाए दूध के दाम - Naya India
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

Amul milk price hike: अमूल ने बढ़ाए दूध के दाम

amul milk

amul milk price hike नई दिल्ली। रोजमर्रा की जरूरत की तमाम चीजों की महंगाई से जूझ रहे आम लोगों पर एक और बड़ी मार पड़ी है। अमूल कंपनी ने दूध के दाम बढ़ा दिए हैं। पेट्रोल-डीजल और खाने के तेल के बाद अब दूध के दाम भी बढ़ गए हैं। गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन के ब्रांड अमूल ने दूध की कीमतों में दो रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। दूध की नई कीमत एक जुलाई से लागू होगी। आमतौर पर कीमतों में सबसे पहले बढ़ोतरी अमूल कंपनी ही करती है और उसके बाद बाकी कंपनियां दाम बढ़ाती हैं।

बहरहाल, अमूल के सभी दुग्ध उत्पाद जैसे अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति, अमूल ताज़ा, अमूल टी-स्पेशल, अमूल स्लिम एंड ट्रिम में दो रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बढ़ोतरी होगी। बढ़ी हुई कीमतें पूरे देश में लागू होंगी। इस बढ़ोतरी के बाद मुंबई में अमूल के एक लीटर दूध की कीमत 58 रुपए ( amul milk price hike ) हो जाएगी। राजधानी दिल्ली में मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध का एक लीटर का पैकेट 56 रुपए और पॉस्चुराइड दूध 48 रुपए में बिक रहा है। जबकि अमूल का टोंड मिल्क 46 रुपए प्रति लीटर और गाय का दूध 47 रुपए प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है।

Rajasthan Covid 19 Update: 24 घंटे में सामने आए 100 नए Corona केस, सर्जरी के बाद भी फैल रहा Black Fungus

कंपनी बटर, चीज और आइसक्रीम भी बेचती है। इनकी कीमतों में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है। कंपनी के मुताबिक, दिसंबर 2019 के बाद डेढ़ साल में पहली बार दूध की कीमतें बढ़ाई जा रही हैं। कीमत बढ़ाने के पीछे किसानों के फायदे की बात कही गई है। पैकेजिंग की लागत और जरूरी चीजों की कीमतों में भी बढ़ोतरी होने से दूध की कीमतों को बढ़ाना जरूरी था।

Rajasthan Covid 19 Update: 24 घंटे में सामने आए 100 नए Corona केस, सर्जरी के बाद भी फैल रहा Black Fungus

साथ ही पेट्रोल-डीजल महंगे होने के चलते ढुलाई का खर्च भी बढ़ गया है। दूध की कीमतों में दो रुपए प्रति लीटर के इजाफे का मतलब कि इसकी कीमत में चार फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। यह खाने-पीने के बाकी सामानों की महंगाई की तुलना में कम है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
लखबीर मामले की जांच तीन आईपीएस करेंगे
लखबीर मामले की जांच तीन आईपीएस करेंगे