ताजा पोस्ट

कोई भी मास्टर डिग्री मूल्यवान नहीं, किसी भी तालिबानी के पास नहीं कोई डिग्री फिर भी 'सबसे महान' : तालिबान शिक्षा मंत्री

Share
कोई भी मास्टर डिग्री मूल्यवान नहीं, किसी भी तालिबानी के पास नहीं कोई डिग्री फिर भी 'सबसे महान' : तालिबान शिक्षा मंत्री
दिल्ली | तालिबान के शिक्षा मंत्री शेख मोलवी नूरुल्ला मुनीर ने हाल ही में कहा है कि कोई भी मास्टर डिग्री या शोध कार्यक्रम मूल्यवान नहीं हैं क्योंकि किसी भी मुल्ला या तालिबान नेताओं के पास कोई डिग्री नहीं है और फिर भी सबसे महान हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में शिक्षा मंत्री को यह कहते हुए देखा जा सकता है ( Any Master's Degree Not Valuable) कि पीएचडी की डिग्री नहीं, मास्टर डिग्री आज मूल्यवान है। आप देखते हैं कि सत्ता में बैठे मुल्ला और तालिबान के पास पीएचडी, एमए या हाई स्कूल की डिग्री भी नहीं है लेकिन वे सबसे महान हैं। https://twitter.com/sashna111/status/1435300979352739842?s=20 also read: कुलपति महिलाओं के लिए उपयुक्त नहीं हैं, कुलपतियों’ का नाम एमपी में ‘कुलगुरु’ के रूप में होगा

उच्च शिक्षा मूल्यवान नहीं ( Any Master's Degree Not Valuable)

कुछ ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि शिक्षा मंत्री कह रहे हैं कि उच्च शिक्षा मूल्यवान नहीं है जबकि अन्य ने टिप्पणी की कि विचार 'शर्मनाक' हैं और यह युवाओं और बच्चों को प्रभावित करेगा। अब जबकि तालिबान सत्ता में है उन्होंने अफगानिस्तान में सह-शिक्षा को समाप्त कर दिया है। हाल ही में एक तस्वीर सामने आई जिसमें यूनिवर्सिटी की एक क्लास में महिला और पुरुष छात्र पर्दों से अलग नजर आ रहे हैं। जब तालिबान ने आखिरी बार 1996-2001 तक शासन किया था, तो उसने लड़कियों के स्कूल और महिलाओं के कॉलेज और काम पर प्रतिबंध लगा दिया था।

धीरे-धीरे 20 साल पहले वापस जा रहे

अफगानिस्तान के काबुल, कंधार और हेरात जैसे विश्वविद्यालयों के शिक्षकों और छात्रों ने रॉयटर्स को बताया कि महिला छात्रों को कक्षा में अलग किया जा रहा है, अलग से पढ़ाया जा रहा है, या परिसर के कुछ हिस्सों तक सीमित रखा जा रहा है। काबुल विश्वविद्यालय के छात्रों में से एक ने कहा, "जब मैंने कक्षा में प्रवेश किया तो मुझे वास्तव में बहुत बुरा लगा ... हम धीरे-धीरे 20 साल पहले वापस जा रहे हैं ( Any Master's Degree Not Valuable)
Published

और पढ़ें