nayaindia Appointment of chief in NIA एनआईए में प्रमुख की नियुक्ति
ताजा पोस्ट | देश | पंजाब| नया इंडिया| Appointment of chief in NIA एनआईए में प्रमुख की नियुक्ति

एनआईए में प्रमुख की नियुक्ति

नई दल्ली। पंजाब के पूर्व पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता को बृहस्पतिवार को मुंबई में 26/11 के हमले के बाद गठित आतंकवाद विरोधी जांच एजेंसी, राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक कुलदीप सिंह को वाई सी मोदी की सेवानिवृत्ति के बाद पिछले साल मई में एनआईए का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक आधिकारिक आदेश के मुताबिक मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने पंजाब कैडर के 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी के नाम को एनआईए के शीर्ष पद के लिये मंजूरी दी। आदेश के मुताबिक समिति ने 31 मार्च, 2024, जो उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख है या अगले आदेश तक एनआईए के महानिदेशक के रूप में गुप्ता की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

पुलिस प्रशासन में स्नातकोत्तर डिग्री रखने वाले गुप्ता ने 2019 में पंजाब पुलिस के महानिदेशक का पद संभाला और दो साल और सात महीने तक इस पद पर रहे। उन्हें पंजाब पुलिस हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में स्थानांतरित कर दिया गया क्योंकि उन्होंने केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए अनुमति मांगी थी।

उन्होंने पुलिस महानिदेशक, आसूचना, पंजाब का पद भी संभाला है, जिसमें पंजाब राज्य आसूचना इकाई, प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) और संगठित अपराध नियंत्रण इकाई (ओसीसीयू) की सीधी निगरानी शामिल है। एक अनुभवी और प्रतिष्ठित अधिकारी, गुप्ता पूर्व में जून 2004 से जुलाई 2012 तक केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर आठ साल तक सेवा दे चुके हैं, जिस दौरान उन्होंने कई संवेदनशील जिम्मेदारियां निभाईं जिनमें खुफिया ब्यूरो इकाई के प्रमुख का दायित्व भी शामिल था, जो वीवीआईपी की सुरक्षा को देखता है।

गुप्ता को 1992 और 1994 में दो पुलिस वीरता पदकों से अलंकृत किया गया था। उन्हें राष्ट्रपति द्वारा सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिस पदक और विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक (2010) से भी अलंकृत किया गया है। एक अन्य आदेश में, 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी और वर्तमान में इंटेलिजेंस ब्यूरो में विशेष निदेशक के रूप में तैनात स्वागत दास को गृह मंत्रालय में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) नियुक्त किया गया। वी एस के कामुदी को सचिव (सुरक्षा) नियुक्त किए जाने के बाद यह पद पिछले 14 जून को खाली हो गया था।आदेश के मुताबिक छत्तीगसढ़ कैडर के अधिकारी दास को 30 नवंबर, 2024 तक के लिये पद पर नियुक्त किया गया है, जो उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five + sixteen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक