nayaindia Army in Sri Lanka श्रीलंका में सड़कों पर उतरी सेना
ताजा पोस्ट | विदेश| नया इंडिया| Army in Sri Lanka श्रीलंका में सड़कों पर उतरी सेना

श्रीलंका में सड़कों पर उतरी सेना

SriLanka defaulter the loan

कोलंबो। श्रीलंका में सरकार विरोधी हिंसक प्रदर्शनों पर काबू पाने और शांति बहाली के लिए सड़कों पर सेना उतारी गई है और राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने 12 मई तक कर्फ्यू बढ़ा दिया है। श्रीलंका की सरकार ने रोजाना के कामों के लिए रक्षा, वित्त और लोक सुरक्षा मंत्रालय के सचिवों को फिर से नियुक्त किया है। इसके साथ ही नए प्रधानमंत्री की नियुक्ति की चर्चा भी तेज हो गई है। कई संगठनों ने खास कर निर्यातकों के समूह ने नए प्रधानमंत्री और सरकार की नियुक्ति की जरूरत बताई है ताकि राजनीतिक स्थिरता बहाल की जा सके।

गौरतलब है कि सोमवार को महिंदा राजपक्षे ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। लेकिन उसके बाद भड़की हिंसा की वजह से उनको सुरक्षा कारणों से त्रिंकोमाली नौसैनिक अड्डे पर ले जाया गया। उनके चारों ओर कड़ा सुरक्षा घेरा है। श्रीलंका के रक्षा सचिव कमल गुणरत्‍ने ने कहा कि देश में स्थिति सामान्य होने पर पूर्व प्रधानमंत्री को किसी दूसरे स्थान पर ले जाया जाएगा। तब तक वे वहीं बने रह सकते हैं। ध्यान रहे महिंदा राजपक्षे देश के पूर्व राष्ट्रपति भी हैं।

गौरतलब है कि घनघोर आर्थिक संकट और महंगाई से त्रस्त आम लोग सरकार के खिलाफ पिछले एक महीने से आंदोलन कर रहे हैं। सोमवार को उनके शांतिपूर्ण आंदोलन पर सरकार समर्थकों ने हमला कर दिया, जिसके बाद आंदोलनकारी भड़क गए और उन्होंने हिंसक हमले शुरू कर दिए। राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने बुधवार को जनता से हिंसा को समाप्त करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक चुनौतियों से पार पाने के लिए श्रीलंकाई नागरिकों को एकजुट होना चाहिए।

श्रीलंका के रक्षा सचिव कमल गुणरत्ने ने भी मंगलवार को प्रदर्शनकारियों से शांत रहने और हिंसा नहीं करने का आग्रह किया। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर लूटपाट और संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया जाता है, तो रक्षा मंत्रालय इस तरह के काम में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published.

5 − 1 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Punjab Mohali blast : बलास्ट पर सीएम मान रेस, कहा- शांति भंग करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा…
Punjab Mohali blast : बलास्ट पर सीएम मान रेस, कहा- शांति भंग करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा…