Arvind Kejriwal National Convenor केजरीवाल फिर बने आप के राष्ट्रीय संयोजक
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| Arvind Kejriwal National Convenor केजरीवाल फिर बने आप के राष्ट्रीय संयोजक

केजरीवाल फिर बने आप के राष्ट्रीय संयोजक

kejriwal

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक बार फिर आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक चुने गए। वे लगातार तीसरी बार पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक चुने गए हैं। रविवार को हुई पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी के आम राय से राष्ट्रीय संयोजक के तौर पर केजरीवाल के नाम को मंजूरी दी गई। पार्टी के नेता और केजरीवाल के रिश्तेदार पंकज गुप्ता फिर से राष्ट्रीय सचिव और एनडी गुप्ता को राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष चुना गया। Arvind Kejriwal National Convenor

इससे पहले शनिवार को आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय परिषद 34 सदस्यों की कार्यकारिणी का चुनाव किया था, जिसमें केजरीवाल भी शामिल थे। गौरतलब है कि अप्रैल 2016 में केजरीवाल दूसरी बार पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक चुने गए थे। राष्ट्रीय संयोजक के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल में तीन साल काम करने के बाद उनको दो साल का विस्तार मिला था। 2019 में लोकसभा चुनाव और 2020 में दिल्ली विधानसभा चुनाव को देखते हुए केजरीवाल का कार्यकाल 2020 तक बढ़ा दिया गया था।

Read also किसानों के लिए वरुण ने लिखी चिट्ठी

इसके बाद 2020 में कोरोना महामारी के कारण आप की राष्ट्रीय परिषद की बैठक नहीं हो सकी थी। इस साल जनवरी में हुई राष्ट्रीय परिषद की बैठक में पार्टी के संविधान में संशोधन किया गया। इस संशोधन में राष्ट्रीय संयोजक का कार्यकाल तीन से बढ़ाकर पांच साल कर दिया गया। साथ ही राष्ट्रीय संयोजक को दो कार्यकाल तक के लिए नियुक्त करने की बाध्यता को समाप्त कर दिया गया था।

राष्ट्रीय परिषद की बैठक में चुने गए पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के 34 सदस्यों ने पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक के रूप में केजरीवाल के चुनाव को मंजूरी दी। अब अरविंद केजरीवाल अगले पांच साल तक आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक होंगे। पार्टी की 34 सदस्यों की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार अजय कोठियाल, पंजाब के लोकसभा सांसद भगवंत मान, गुजरात के नेता ईशुदान गढ़वी और गोपाल इटालिया भी कार्यकारी निकाय के लिए चुने गए। कार्यकारिणी के अन्य सदस्यों में राज्यसभा सांसद संजय सिंह और सुशील गुप्ता, दिल्ली के विधायक राघव चड्ढा, दिलीप पांडे, राखी बिरलान, आतिशी और दुर्गेश पाठक शामिल हैं। दिल्ली सरकार के मंत्रियों में कैलाश गहलोत को छोड़ कर बाकी सभी कार्यकारिणी में चुने गए हैं।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *