nayaindia Asim Munir Pakistans army chief आसिम मुनीर बने पाकिस्तान के सेना प्रमुख
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | विदेश| नया इंडिया| Asim Munir Pakistans army chief आसिम मुनीर बने पाकिस्तान के सेना प्रमुख

आसिम मुनीर बने पाकिस्तान के सेना प्रमुख

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में पिछले कुछ दिनों से नए सेना प्रमुख की नियुक्ति को लेकर चल रहा विवाद समाप्त हो गया है। शहबाज शरीफ की सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर को पाकिस्तान का नया सेना प्रमुख नियुक्त किया है। आसिम मुनीर पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के भी प्रमुख रहे हैं और बताया जा रहा है कि 2019 में मुनीर के देख रेख में ही पुलवामा हमला हुआ था। बहरहाल, पाकिस्तान की सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने ट्विट करके आसिम मुनीर की नियुक्ति की जानकारी दी।

मुनीर मौजूदा सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह लेंगे। पाकिस्तानी अखबार ‘डॉन’ के मुताबिक आसिम मुनीर ऑफिसर ट्रेनिंग प्रोग्राम के जरिए सेना में आए थे, जहां उनकी नियुक्ति फ्रंटियर फोर्स रेजीमेंट में हुई थी। मौजूदा सेना प्रमुख जनरल बाजवा के खास लोगों में शामिल लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर को अक्टूबर 2018 में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई का प्रमुख बनाया गया था। बताया जाता है कि तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान के दबाव में उन्हें महज आठ महीने बाद ही पद छोड़ना पड़ा था।

ध्यान रहे लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर जिस समय आईएसआई के प्रमुख थे, उसी समय भारत में पुलवामा हमला हुआ था। उस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान मारे गए थे। बताया जा रहा है कि उस हमले की निगरानी करने वाले लोगों में आसिम मुनीर भी शामिल थे। हालांकि इसके बावजूद जानकारों का कहना है कि भारत के साथ रिश्तों में कोई खास बदलाव नहीं होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − 18 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
ऑस्कर में ’नाटू नाटू’ की एंट्री, इस कैटिगरी में बनाई जगह
ऑस्कर में ’नाटू नाटू’ की एंट्री, इस कैटिगरी में बनाई जगह