2024 तक प्रत्येक घर में पानी पहुंचाने का प्रयास : शेखावत - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | राजस्थान| नया इंडिया|

2024 तक प्रत्येक घर में पानी पहुंचाने का प्रयास : शेखावत

अजमेर। केंद्रीय जल शक्ति संसाधन मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा है कि वर्ष 2024 तक देश के प्रत्येक घर में पीने का पानी पहुंचाए जाने पर तेजी से काम हो रहा है और क़ई राज्य इस ओर तेजी से काम कर रहे हैं।

शेखावत आज यहां सोफिया कॉलेज सभागार में ‘ वॉटर-ए फोकस ऑन द फ्यूचर एंड इनोवेशन ‘ विषयक दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में शिरकत करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

इसे भी पढ़ें :- संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का 43वां सत्र आज से शुरू

उन्होंने इस बात पर खुशी जाहिर की कि पानी जैसे समसमायिक विषय पर उन्हें अजमेर के ऐतिहासिक एवं पुराने कॉलेज में आने का मौका मिला। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चाहते हैं कि देश का कोई घर पानी के बिना प्यासा न रहे। वर्तमान में 18 हजार करोड़ घरों में पानी पहुंचाना है लेकिन अभी तक तीन करोड़ तक ही पानी पहुंच सका है।  उन्होंने कहा कि मोदी ने 2024 तक इस लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश दिया है।

इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए ही जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया गया। उन्होंने पेयजल को एक विकट समस्या बताते हुए अपील की कि आम आदमी पानी की कीमत को पहचाने और जल संरक्षण एवं जल समृद्धि की दिशा में सरकार का सहयोग करें। उन्होंने कुछ राज्यों की इस क्षेत्र में युद्धस्तर पर चलाए जा रहे प्रयासों की तारीफ भी की। दो दिवसीय इस अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में विख्यात पानी विद राजेंद्र सिंह तथा कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के डॉ. एम. कावस भी शिरकत कर रहे हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow