Ayushman Bharat Digital Mission :पीएम नरेंद्र मोदी आज लॉन्च करेंगे
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया| Ayushman Bharat Digital Mission :पीएम नरेंद्र मोदी आज लॉन्च करेंगे

पीएम नरेंद्र मोदी आज लॉन्च करेंगे आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन

Taliban take control afghanistan

दिल्ली |  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार 27 सितंबर, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक कार्यक्रम का शुभारंभ सोमवार को सुबह 11 बजे होगा और इस मौके पर पीएम मोदी भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री ने पिछले साल 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के पायलट प्रोजेक्ट की घोषणा की थी। फिलहाल छह केंद्र शासित प्रदेशों में इस कार्यक्रम को पायलट चरण में लागू किया जा रहा है। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का राष्ट्रव्यापी रोलआउट राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) द्वारा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) की तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर मनाया जा रहा है। इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया भी मौजूद रहेंगे। (Ayushman Bharat Digital Mission)

Ayushman Bharat Digital Mission

also read: महिलाओं के विरोध को दबाने के लिए तालिबान ने बनाई ‘बुर्का रिजीम’, लड़ाकों की पत्नियों को दे रहा ट्रेनिंग…

देशांतरीय स्वास्थ्य रिकॉर्ड तक पहुंच और आदान-प्रदान को सक्षम बनाएगा

पीएमओ के अनुसार आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन स्वास्थ्य की सुरक्षा, गोपनीयता और गोपनीयता सुनिश्चित करते हुए खुले, इंटरऑपरेबल, मानक-आधारित डिजिटल सिस्टम का विधिवत लाभ उठाते हुए डेटा, सूचना और बुनियादी ढांचा सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के प्रावधान के माध्यम से एक सहज ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार करेगा। मिशन नागरिकों की सहमति से देशांतरीय स्वास्थ्य रिकॉर्ड तक पहुंच और आदान-प्रदान को सक्षम बनाएगा। मिशन के प्रमुख घटकों में प्रत्येक नागरिक के लिए एक स्वास्थ्य आईडी शामिल है जो उनके स्वास्थ्य खाते के रूप में भी काम करेगा, जिससे व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड को मोबाइल एप्लिकेशन की मदद से जोड़ा और देखा जा सकता है। एक हेल्थकेयर प्रोफेशनल रजिस्ट्री (HPR) और हेल्थकेयर फैसिलिटीज रजिस्ट्रियां (HFR) जो आधुनिक और पारंपरिक दोनों तरह की चिकित्सा प्रणालियों में सभी स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के भंडार के रूप में कार्य करेगी। यह डॉक्टरों/अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए व्यवसाय करने में आसानी सुनिश्चित करेगा।

नागरिक स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंचने से केवल एक क्लिक दूर (Ayushman Bharat Digital Mission)

मिशन के एक हिस्से के रूप में बनाया गया आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन सैंडबॉक्स, प्रौद्योगिकी और उत्पाद परीक्षण के लिए एक रूपरेखा के रूप में कार्य करेगा। जो निजी खिलाड़ियों सहित संगठनों की मदद करेगा, जो राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा बनने का इरादा रखते हुए स्वास्थ्य सूचना प्रदाता या स्वास्थ्य सूचना उपयोगकर्ता या आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के बिल्डिंग ब्लॉक्स के साथ कुशलता से लिंक करें। पीएमओ का मानना ​​है कि मिशन डिजिटल हेल्थ इकोसिस्टम के भीतर इंटरऑपरेबिलिटी पैदा करेगा, जैसा कि भुगतान में क्रांतिकारी बदलाव में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस द्वारा निभाई गई भूमिका के समान है। पीएमओ ने कहा कि नागरिक स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंचने से केवल एक क्लिक दूर होंगे। (Ayushman Bharat Digital Mission)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
T20 WorldCup के पहले कप्तानी छोड़ना जरूरी था ?? सवाल सुनते ही कोहली हुए आग बबूला…( Watch Video)
T20 WorldCup के पहले कप्तानी छोड़ना जरूरी था ?? सवाल सुनते ही कोहली हुए आग बबूला…( Watch Video)