बाबरी मामला : भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी ने दर्ज कराया बयान

लखनऊ । बाबरी मस्जिद ढहाये जाने के मामले की सुनवायी कर रही सीबीआई की विशेष अदालत ने बृहस्पतिवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिये भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी का बयान दर्ज किया ।

विशेष न्यायाधीश एस के यादव ने भाजपा के 86 वर्षीय वयोवृद्ध नेता जोशी का बयान वीडियो कांफ्रेंस के जरिए दर्ज किया । इस संबंध में पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी के शुक्रवार को बयान दर्ज कराये जाने की संभावना है ।

बाबरी मस्जिद ढहाये जाने के मामले में इस समय आरोपियों के बयान दर्ज किये जा रहे हैं । सभी 32 आरोपियों के बयान अपराध प्र​क्रिया संहिता की धारा—313 के तहत दर्ज हो रहे हैं । अयोध्या में छह दिसंबर 1992 को कारसेवकों ने अयोध्या स्थित विवादित ढांचे को गिरा दिया था ।

राम मंदिर आंदोलन का नेतृत्व आडवाणी और जोशी ने किया था । भाजपा नेता उमा भारती और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह इस मामले में बयान दर्ज करा चुके हैं । अदालत मामले की रोजाना सुनवायी कर रही है । उच्चतम न्यायालय के निर्देश के अनुरूप उसे 31 अगस्त तक मामले की सुनवायी पूरी कर लेनी है ।

मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने अदालत में तत्कालीन कांग्रेस सरकार पर आरोप लगाया था कि उसने राजनीतिक प्रतिशोध के कारण उन्हें इस मामले में फंसाया । कल्याण सिंह ने भी तत्कालीन कांग्रेस सरकार पर आरोप लगाया कि उनके खिलाफ लगाये गये आरोप झूठे और निराधार हैं और वह निर्दोष हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares