ताजा पोस्ट | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| bank holidays in august : अगस्त में बैंक आधा महीना बंद रहेंगे, पहले ही कर ले जरूरी काम, जानें छुट्टी की लिस्ट..

अगस्त में बैंक आधा महीना बंद रहेंगे, पहले ही कर ले जरूरी काम, देखें छुट्टी की लिस्ट..

bank holidays in august

अगर बैंक में कोई जरूरी काम करना है तो जुलाई में ही कर ले। क्योंकि अगस्त में बैंक 15 दिन की छुट्टी पर रहेंगे। लगभग आधा महीना बैंक बंद रहेंगे। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है। देशभर के सभी बैंक नहीं बंद होंगे। क्योंकि RBI की ओर से छुट्टियों की एक लिस्ट जारी की गई है जिसमें कुछ क्षेत्रीय छुट्टिया हैं। यानी कुछ राज्यों में ही बैंक बंद रहेंगे। और बाकी जगह खुले रहेंगे। ( bank holidays in august ) अगस्त के महीने में कुछ जगहों पर लगातार तीन दिन तक बैंकों में अवकाश रहेगा। इसलिए आपका बैंक से संबधित जो भी काम हो निपटा ले।

also read: Whatsapp की इस शानदार ट्रिक से कोई भी आपको बेवजह ग्रुप में नहीं जोड़ पाएगा, जानें कैसे..

 रविवार और शनिवार की 7 छुट्टियां ( bank holidays in august )

1 अगस्त को रविवार पड़ रहा है इसका मतलब अगस्त महीने में बैंकों की शुरुआत ही छुट्टी के साथ हो रही है। 1 अगस्त को पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।  महीने की पहली तारीख को कई ट्रांजैक्शन ड्यू रहते हैं। इसलिए आपका कोई बैंक का काम पेंडिंग हो तो पहले ही निपटा लें। इसके बाद बैंक में रविवार की छुट्टियां भी पड़ रही है जिसमें बैंक बंद रहेंगे। 8 अगस्त, 15 अगस्त, 22 अगस्त और 29 अगस्‍त को रविवार है इन दिनों बैंक बंद रहेंगे। अब बारी दूसरे और चौथे शनिवार की, 14 अगस्त और 28 अगस्‍त को दूसरा और चौथा शनिवार पड़ेगा। इस दिन भी बैंकों का अवकाश होगा। ( bank holidays in august ) यानी रविवार की 5 छुट्टियां और शनिवार की 2 छुट्टियां मिलाकर 7 छुट्टियां तो सिर्फ रविवार और शनिवार की हो गईं।

अगस्त में त्यौहारों के कारण बंद बैंक

इसके बाद इंफाल में 13 अगस्त को पैट्रियट डे पर बैंक बंद रहेंगे। पारसी नववर्ष पर 16 अगस्‍त को बेलापुर, मुंबई और नागपुर में बैंकों में छुट्टी रहेगी। 19 अगस्त को मुहर्रम है जिसकी वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा।इस दिन अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे। ( bank holidays in august )

ओणम के कारण 20 अगस्त को बेंगलुरु, चेन्‍नई, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे। 21 अगस्त को थिरुवोणम और 23 अगस्‍त को श्री नारायणा गुरु जयंती के मौके पर कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंकों में अवकाश होगा। 30 अगस्त को कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी के शुभ अवसर पर बैंकों में कामकाज नहीं होगा। ( bank holidays in august ) इस दिन अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्‍नई, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।नहैदराबाद में कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी 31 अगस्त को मनाई जाएगी।

अगस्त 2021 में बैंकों के छुट्टियों की लिस्ट ( bank holidays in august )

1 अगस्त- रविवार

8 अगस्त- रविवार

13 अगस्त- पैट्रियट टे- इंफाल में बैंक बंद

14 अगस्त- महीने का दूसरा शनिवार

15 अगस्त- रविवार

16 अगस्त- पारसी नववर्ष (शहंशाही)- बेलापुर, मुंबई और नागपुर में बैंक बंद

19 अगस्त- मुहर्रम (अशूरा)- अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची और श्रीनगर में बैंक बंद ( bank holidays in august )

20 अगस्त- मुहर्रम/फर्स्ट ओणम- बेंगलूरु, चेन्नई, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद

21 अगस्त- थिरुवोणम- कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद

22 अगस्त- रविवार

23 अगस्त- श्री नारायणा गुरु जयंती- कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद

28 अगस्त- महीने का चौथा शनिवार

29 अगस्त- रविवार

30 अगस्त- जन्माष्टमी/कृष्ण जयंती- अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद

31 अगस्त- श्री कृष्ण अष्टमी- हैदराबाद में बैंक बंद

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग

देश

विदेश

खेल की दुनिया

फिल्मी दुनिया

लाइफ स्टाइल

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
डोनाल्ड ट्रंप बच गए लेकिन…