Naya India

बीबीसी के दफ्तर में आयकर का सर्वे

नई दिल्ली। आयकर विभाग की टीम मंगलवार को बीबीसी के दिल्ली और मुंबई दफ्तर में जांच करने पहुंची। टैक्स में गड़बड़ी के मामले की जांच के लिए आयकर की टीम ने दोनों कार्यालयों में सर्वे किया। इस दौरान सभी कर्मचारियों को फोन और लैपटॉप ले लिए गए थे। बीबीसी के पत्रकारों के फोन और लैपटॉप भी जमा कराए गए थे। सभी कर्मचारियों को मीटिंग रूम में बैठाया गया था और कई घंटे तक कामकाज ठप्प रहा था। देर शाम पत्रकारों और अन्य कर्मचारियों को उनके फोन और लैपटॉप लौटाए गए और घर जाने की इजाजत दी गई।

गौरतलब है कि पिछले दिनों बीबीसी ने गुजरात दंगों और तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर दो पार्ट की एक डॉक्यूमेंट्री बनाई थी। भारत सरकार ने इस डॉक्यूमेंट्री को सोशल मीडिया में शेयर करने पर पाबंदी लगा दी थी। बहरहाल, आयकर विभाग की टीम ने मंगलवार को दिल्ली और मुंबई दोनों कार्यालयों में अकाउंट ऑफिस में रखे कंप्यूटर का डाटा खंगाला। इस बीच लंदन स्थित बीबीसी हेडक्वॉर्टर की ओर से कहा गया कि वह इस मामले पर नजर रखे हुए और जांच में सहयोग कर रही है। बीबीसी ने ट्विट कर बताया- आयकर विभाग की टीम दिल्ली और मुंबई ऑफिस में मौजूद हैं। हम उन्हें पूरा सहयोग कर रहे हैं। सर्वे का काम अभी भी जारी है। ऑफिस में काम भी शुरू हो गया है।

दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग पर स्थिति हिंदुस्तान टाइम्स बिल्डिंग की पांचवीं और छठी मंजिल पर बीबीसी का ऑफिस है। वहां आयकर विभाग की 24 सदस्यों की टीम ने सर्वे किया। बताया जा रहा है कि बुधवार को भी सर्वे का काम जारी रहेगा। उधर, मुंबई के सांताक्रूज इलाके में बीबीसी स्टूडियोज में भी आयकर विभाग की टीम सर्वे करने पहुंची। टीम ने फाइनेंस डिपार्टमेंट के लोगों के मोबाइल, लैपटॉप, डेस्कटॉप आदि जब्त किए हैं। बताया गया है कि इनका बैकअप लेकर इन्हें वापस कर दिया जाएगा।

बताया जा रहा है कि बीबीसी की ओर से ट्रांसफर प्राइसिंग नियमों के उल्लंघन और इसके मुनाफे के डायवर्जन की जांच को लेकर सर्वे किया गया। आयकर विभाग ने पत्रकारों सहित सभी कर्मचारियों के लैपटॉप और डेस्कटॉप की भी जांच की। देर शाम पत्रकारों और अधिकारियों को ऑफिस से निकल कर जाने की इजाजत दे दी गई। हालांकि दिन में सर्वे के दौरान किसी पत्रकार या कर्मचारी को फोन और लैपटॉप का इस्तेमाल नहीं करने दिया गया था।

बीबीसी के बेंगलुरु और चेन्नई ऑफिस पर आयकर की टीम नहीं गई थी, लेकिन एहतियात के तौर बीबीसी ने दोनों ऑफिस मंगलवार को बंद रखे। बीबीसी पर आरोप है कि कंपनी ने ट्रांसफर प्राइसिंग नियमों के तहत गैर अनुपालन, हस्तांतरण मूल्य निर्धारण मानदंडों का लगातार और जान बूझकर उल्लंघन किया। साथ ही जान बूझकर मुनाफे की महत्वपूर्ण राशि को डायवर्ट किया। बीबीसी पर आयकर विभाग की इस कार्रवाई को लेकर एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया, प्रेस क्लब, एमनेस्टी इंडिया आदि संस्थाओं ने नाराजगी जताई है और मीडिया की आवाज दबाने का आरोप लगाया है।

Exit mobile version