छह श्रेणियों में मिलेगा कन्या सुमंगला योजना का लाभ

कानपुर। उत्तर प्रदेश के कानपुर जिला प्रशासन ने कन्या सुमंगला योजना का फायदा लाभार्थियों तक पहुंचाने के पुख्ता बंदोबस्त किये है। जिलाधिकारी विजय विश्वास पन्त ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में इस सिलसिले में समीक्षा बैठक की और अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि बालिकाओं के जन्म से लेकर बड़े होने तक उन्हें कन्या सुमंगला योजना के तहत 6 श्रेणियों में 17 हजार रुपये सीधे उनके खाते में भेजा जायें।

इसे भी पढ़ें :- 6 दिसंबर से शुरू होगा राम मंदिर निर्माण : साक्षी महाराज

उन्होने कहा कि इसके लिए प्रथम श्रेणी में बालिका के जन्म पर 2000,द्वितीय श्रेणी बालिका के एक वर्ष तक के पूर्ण टीकाकरण के उपरान्त 1000,तृतीय श्रेणी कक्षा एक में बालिका के प्रवेश के उपरान्त 2000, चतुर्थ श्रेणी कक्षा 6 में बालिका के प्रवेश उपरान्त2000, पंचम श्रेणी कक्षा नौ में बालिका के प्रवेश के उपरान्त 3000 तथा षष्टम श्रेणी ऐसी बालिका जिन्होंने कक्षा 10 वीं/ 12वीं उत्तीर्ण करके स्नातक डिग्री या कम से कम दो वर्षीय डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लिया हो ऐसी बालिकाओं को 5000 रुपये कन्या सुमंगल योजना के तहत लाभांवित किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें :-बलात्कारी को मात्र 36 दिन में उम्रकैद

जिलाधिकारी ने समस्त उप जिला अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि लेखपाल कोटेदार तथा ग्राम प्रधान का सहयोग लेते हुए समस्त ब्लॉकों में पीएससी, सीएससी में एक अप्रैल से पैदा वाले वाली बच्चियों को उक्त 6 श्रेणियों के आधार पर लाभान्वित कराया जाये , इसके लिए सीएमओ, जिला विद्यालय निरीक्षक, एबीएसए बालिकाओं के फार्म भरवाने का कार्य कराये।
उन्होंने इस सम्बन्ध में निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त विभाग अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन निष्ठा के साथ करे इसमे लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी।

इसे भी पढ़े :- गोडसे अमर रहे से गांधी की आत्महत्या तक!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares