nayaindia BENIFITS OF TULSI: तुलसी की माला पहनने से मानसिक स्वास्थ्य रहता है उत्तम..आएये जानते है इसके फायदे - Naya India
ताजा पोस्ट | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया|

BENIFITS OF TULSI: तुलसी की माला पहनने से मानसिक स्वास्थ्य रहता है उत्तम..आएये जानते है इसके फायदे

नई दिल्‍ली: हिंदू धर्म में तुलसी का बहुत महत्‍व है। प्रत्येक घर में तुलसी का एक पौधा तो मिल हा जाएगा। रोजाना तुलसी को जल चढ़ाने, शाम को तुलसी के पौधे के नीचे दीपक लगाने से लेकर तुलसी खाने और उसकी माला पहनने तक इससे जुड़ी कई चीजें भारतीय परंपरा का अहम हिस्‍सा हैं।लेकिन रविवार के दिन तुलसी की पुजा नहीं की जाती है।  वैज्ञानिक लिहाज से भी तुलसी के कई फायदे हैं। आज तुलसी से जुड़े एक ऐसे ही लाभ की बात करते हैं जो व्‍यक्ति के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ा है। यह कनेक्‍शन तुलसी की माला पहनने और उससे मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर होने का है। आमतौर पर भगवान विष्णु और कृष्ण के भक्त तुलसी के बीजों की माला धारण किए हुए नजर आते हैं।

इसे भी पढ़ें क्या आपको पता है मोबाइल फोन के सिम कार्ड कोने से कटे हुए क्यों होते है??

2 तरह की होती है तुलसी

तुलसी मोटे तौर पर 2 तरह की होती है- श्यामा तुलसी और रामा तुलसी।  श्यामा तुलसी के बीजों की माला पहनने से मानसिक शांति मिलती है और मन में पॉजिटिविटी आती है। इससे आध्यात्मिक के साथ ही साथ पारिवारिक और भौतिक उन्नति भी होती है। यह ईश्वर के प्रति श्रद्धा और भक्ति भाव बढ़ाती है। वहीं रामा तुलसी की माला पहनने से व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास बढ़ता है और सात्विक भावनाएं जागृत होती हैं। इससे उसे अपने कर्तव्यों का पालन करने में मदद मिलती है।

तुलसी की माला पहनने के फायदे

  1. तुलसी की माला पहनने से मन शांत और आत्मा पवित्र होती है।
  2. यह माला पहनने से शरीर निर्मल होता है, जीवनशक्ति बढ़ती है। व्यक्ति को पाचन शक्ति, बुखार, जुकाम, सिरदर्द, स्किन इंफेक्शन, दिमाग की बीमारियों और गैस से संबंधित कई बीमारियों में राहत मिलती है। यह संक्रमण से होने वाली बीमारियों से भी बचाती है।
  3. तुलसी एक अद्‍भुत औषधि है, इससे ब्लड प्रेशर और डाइजेशन बेहतर होता है। तुलसी को धारण करने से शरीर में विद्युतशक्ति का प्रवाह बढ़ता है। गले में तुलसी की माला पहनने से विद्युत तरंगे निकलती हैं जो ब्‍लड सर्कुलेशन में रुकावट नहीं आने देती हैं। इसके अलावा मलेरिया और कई प्रकार के बुखारों में तुलसी बहुत फायदेमंद होती है।
  4. तुलसी की माला पहनने से मानसिक शांति मिलती है। इसे गले में पहनने से जरूरी एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स पर प्रेशर पड़ता है, जिससे मानसिक तनाव में फायदा होता है। यह मेमोरी को बढ़ाने में भी मदद करती है। यह एंटीबायोटिक, दर्द-निवारक और इम्‍यूनिटी क्षमता बढ़ाने में भी फायदेमंद होती है।
  5. पीलिया होने पर तुलसी की माला पहनना सेहत के लिए अच्‍छा माना जाता है। कहते हैं कि कॉटन के सफेद धागे में तुलसी की लकड़ी बांध कर पहना जाए तो पीलिया रोग जल्दी खत्म हो जाता है।
  6. कोरोना काल में भी तुलसी के सेवन से इम्युनिटी अच्छी रही है। तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीने से शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। सभी प्रकार के रोगों को दूर करने में उपयोगी होती है।
  7. तुलसी के पत्ते दूध में डालकर पीने से रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है। सेहते के लिए फायदेमंद होता है। चमत्कारी गुण होते है जिससे शरीर में एंटीबॉडी बनती है। ये उसी प्रकार काम करता है जैसे हल्दी का दूध

Leave a comment

Your email address will not be published.

thirteen + one =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
बागेश्वर में कार खाई में गिरी, तीन की मौत
बागेश्वर में कार खाई में गिरी, तीन की मौत